उत्तर प्रदेशदेशब्रेकिंग न्यूज़सम्भल

सम्भल के 100 आंगनवाड़ी केंद्र को बनाया जाएगा हाईटेक

संभल - शासन के निर्देश पर जिले के 100 केंद्रों को हाईटेक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इनका मॉडल रूप तैयार किया जा चुका है।

संभल – शासन के निर्देश पर जिले के 100 केंद्रों को हाईटेक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इनका मॉडल रूप तैयार किया जा चुका है। दावा है इन केंद्रों पर खेल-खेल में बच्चों को पढ़ाई और ज्ञानवर्धन के लिए प्ले स्कूलों की तर्ज अन्य संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। अफसरों का कहना है विभाग की तरफ से इसको लेकर काम शुरू कर दिया गया है।

बेसिक शिक्षा के चुनिंदा विद्यालयों की तर्ज पर अब सम्भल में आंगनबाड़ी केंद्रों को हाईटैक बनाया जाएगा। जहां बच्चों को बढ़िया टेबिल चेयर बाल पेंटिंग और खेल का सामान मिलेगा। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की संख्या बढ़ाने को डीएम ने बड़ी पहल की है। योजना के अनुसार जिले के उन सौ आंगनबाड़ी केंद्रों को हाईटैक बनाया जाएगा जहां एक्टिव आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां हैं। ऐसे केंद्रों पर बच्चों को बैठने को बढ़िया टेबिल चेयर बाल पेंटिंग और खेल का सामान दिया जाएगा।

शिक्षण के माहौल को बनाने और बच्चों में पढ़ाई के प्रति जगारूकता के लिए ये बड़ी पहल समझी जा रही है। नये स्वरूप में बनाए जाने वाले इन केंद्रों पर विभाग की तरफ से टेबल, कुर्सी, खिलौना सहित पढ़ाई से संबंधित अन्य सभी तरह की सामिग्रियां उपलब्ध कराई जाएंगी। कुल मिलाकर खेल-खेल में बच्चों को ज्यादा से ज्यादा ज्ञानवर्धन हो, इस पर विशेष ध्यान किया जाएगा। आंगनबाड़ी से निकलकर जब बच्चा कक्षा एक में जाएगा तो उसे कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आगनबाडी केंद्र हाईटेक होने से बच्चों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

रिपोर्टर – उवैस दानिश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button