देश

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे रैकेट का भंडाफोड़ किया है जो क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के नाम पर लोगों से चीटिंग किया करता था. इस गैंग में गिरफ्तार 11 लोगों में 2 महिलाएं भी हैं.

: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे रैकेट का भंडाफोड़ किया है जो क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के नाम पर लोगों से चीटिंग किया करता था. इस गैंग में गिरफ्तार 11 लोगों में 2 महिलाएं भी हैं. ये गैंग क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने, कार्ड को एक्टिव करने, रिवॉर्ड पॉइंट बढ़ाने का झांसा देकर ठगी करता था. ये गैंग पुलिस के हत्थे चढ़ने से पहले करीब 70 लाख रुपये की ठगी कर चुका था.

डीसीपी ने रखी नजर

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने कहा, ‘सब इंस्पेक्टर संतोष कुमार, हेडकांस्टेबल योगेंद्र और लोकेंद्र की टीम को खबर मिली थी कि जनकपुरी से चल रहे एक अवैध कॉल सेंटर के जरिए लोगों के साथ ठगी हो रही है. जानकारी पुख्ता होने के बाद कॉल सेंटर पर रेड मारी गई. जहां से तीन लोगों को पकड़ा गया. उनसे पूछताछ करने के बाद एक के बाद एक कुल मिलाकर 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया गिरफ्तार लोगों में दो महिलाएं भी हैं. आरोपियों के पास से 102 सिम कार्ड, 14 मोबाइल फोन, ठगे हुए लोगों का डाटा मिला है. आरोपियों की पहचान नाम ओमान (24),  मोहम्मद कैफ (19), हाशिम (25), जगदीप कौर (33), रिद्धि, फैजान (27), साजन (25), विशाल (23), रवि कुमार (26), परविंदर (24) और संजय (36) के तौर पर हुई है. मुख्य आरोपी ओमान 12वीं पास है. पुलिस पूछताछ में पताचला कि वो यूपी के शामली का रहने वाला है. जिसने IELTS टेस्ट पास किया है. पहले वो क्रेडिट कार्ड बेचने का काम करता था. 2015 में उसने एक कंपनी में काम किया. उसके बाद जनकपुरी में क्रेडिट कार्ड बेचने के लिए डीएसए शुरू किया.

‘नौकरी दिलाने के नाम पर भी लूटा’

ओमान ने अलग-अलग जॉब साइट्स पर नौकरी के लिए रिज्यूम भेजने वालों को ठगने के लिए फर्जी कॉल सेंटर भी शुरू किया था. ये लोग नौकरी दिलाने का वादा करके लोगों को बुलाते थे और उनसे फर्जी खातों में पैसे ट्रांसफर करवाते थे. पिछसे तीन महीने से गैंग का सरगना ओमान क्रेडिट कार्ड धारकों को ठगने के लिए ये नया फर्जी कॉल सेंटर चला रहा था. उसने दो लड़कियों को टेलीकॉलर की जॉब दी थी. अब इस गैंग से पूछताछ कर पुलिस ये पता लगा रही है कि इनका गैंग अब तक कितने लोगों से चीटिंग कर चुका है.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button