खेल जगत

IPL इतिहास के 5 बड़े विवाद जब लगे बदनुमा दाग

आईपीएल 2022 पर सभी की नजरे हैं. आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली है. दर्शकों को यहां रोमांच, उत्साह और तनाव सभी चरम पर देखने को मिलता है.

आईपीएल 2022 पर सभी की नजरे हैं. आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली है. दर्शकों को यहां रोमांच, उत्साह और तनाव सभी चरम पर देखने को मिलता है. आईपीएल अपने चका चौंध के लिए बहुत ही ज्यादा फेमस है. आज हम अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं. आईपीएल के उन विवादों के बारे में, जो लीग पर गहरे धब्बे  की तरह हैं. 

1. स्पॉट फिक्सिंग 

2013 में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग पर एक बदनुमा दाग लगा था, जो आज तक उसका पीछा नहीं छोड़ रहा है. आईपीएल 2013 में 3 प्लेयर्स पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे. इनमें एस श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदीला को गिरफ्तार किया गया था. तब ये लीग सभी की नजरों में बदनाम हो गई थी, इसके बाद बीसीसीआई ने कड़ा कदम उठाते हुए राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को 2 साल के लिए बैन कर दिया था. वहीं, फिक्सिंग में शामिल प्लेयर्स पर  आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके बहुत सालों बाद श्रीसंत को सजा में कुछ छूट दे दी गई थी. 

2. श्रीसंत-हरभजन विवाद 

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी, इसी सीजन में लीग के साथ पहला विवाद जुड़ गया था. जब हरभजन सिंह ने तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया था. 25 अप्रैल 2008 को मोहाली के मैदान पर खेले गए मैच में ये कारनामा  हुआ था. हरभजन सिंह मुंबई इंडियंस की तरफ से खेल रहे थे. वहीं, एस. श्रीसंत किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल रहे थे, इसके बाद हरभजन सिंह को 11 मैचों के लिए सस्पेंड कर दिया गया था. श्रीसंत मैदान पर ही फूट फूटकर रोने लगे. इसके बाद हरभजन सिंह ने श्रीसंत से ड्रेसिंग रूम में जाकर माफी मांगी थी. 

3. शाहरुख खान हुए प्रतिबंधित

आईपीएल 2012 में केकेआर के मालिक शाहरुख खान के वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. दरअसल शाहरुख पर मैदानकर्मियों से अभद्रता और मारपीट का आरोप लगा. हुआ ये कि शाहरुख को मैदान में प्रवेश करने से एक सुरक्षाकर्मी ने रोक दिया. इससे बादशाह खान गुस्सा हो गए. हालांकि, बाद में मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने शाहरुख पर स्टेडियम में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया. हालांकि, 2015 में यह प्रतिबंध हटा लिया गया.

4. कोहली-गंभीर में हुई कहासुनी 

आईपीएल 2013 में कोलकाता नाइट राइडर्स और आरसीबी के बीच मैच हो रहा था. जब कोहली आउट होकर मैदान के बाहर जा रहे थे. तब उनकी केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर से कहासुनी हो गई, जिसके बाद दोनों को ही बहस करते हुए देखा गया. इसके बाद अंपायर ने आकर बीच बचाव किया था. 

5.पोलार्ड-स्टार्क के बीच हुई जंग 

वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच हुए मुकाबले में ये घटना तब हुई जब मुंबई की पारी के दौरान 17वें ओवर में कीरोन पोलार्ड को इतना गुस्सा आ गया कि वो अपना बल्ला मिशेल स्टार्क पर फेंकने को मजबूर हो गए. हालांकि बल्ला फिसलकर पोलार्ड के हाथ से गिर गया. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button