विदेश

इजरायल ने देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित सैन्य ठिकाने पर कर दिया हमला

यूक्रेन और रूस में युद्ध की आशंका के बीच दुनिया में एक नया तनाव छिड़ गया है। इजरायल ने सीरिया पर मिसाइल अटैक कर दिया है।

यूक्रेन और रूस में युद्ध की आशंका के बीच दुनिया में एक नया तनाव छिड़ गया है। इजरायल ने सीरिया पर मिसाइल अटैक कर दिया है। सीरिया के सरकारी मीडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बुधवार को सुबह इजरायल ने देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित सैन्य ठिकाने पर हमला कर दिया। एक सैन्य अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स से यह हमला किया गया। हालांकि इस हमले में किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन सैन्य ठिकाने को जरूर इससे नुकसान पहुंचा है।
ऐसा ही एक हमला सीरिया में बीते सप्ताह भी हुआ था। तब इजरायल ने सीरिया की कैपिटल दमिश्क के दक्षिणी इलाके में हमला कर दिया था। इस हमले में भी किसी की मौत नहीं हुई थी। इस हमले के आरोप पर अब तक इजरायल का कोई रिएक्शन नहीं आया है। इजरायल ने बीते कुछ सालों में सीरिया में बड़े पैमाने पर हमले किए हैं। गृह युद्ध से जूझ रहे सीरिया को इजरायली हमलों ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है। हालांकि इजरायल बात से इनकार करता रहा है कि उसने सीरिया सरकार के ठिकानों पर किसी तरह का अटैक किया है। इजरायल का कहना है कि उसकी ओर से ईरान समर्थित आतंकी संगठनों पर हमले किए गए हैं। इन आतंकी संगठनों में लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह शामिल है। यह संगठन सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन कर रहा है। बता दें कि इजरायल ने 1967 में हुए युद्ध के दौरान गोलान की पहाड़ियों पर कब्जा जमा लिया था। इस कब्जे के बाद से इजरायल की सामरिक स्थिति बेहद मजबूत हो गई है। हालांकि दुनिया के तमाम देश इजरायल के इस कब्जे को मान्यता नहीं देते हैं। ट्रंप प्रशासन ने पिछले दिनों इस दिशा में बड़ा कदम उठाया था और इजरायल के कब्जे को मान्यता प्रदान कर दी थी  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button