विदेश

26 की उम्र में रिटायरमेंट ले रही ये महिला

रिटायरमेंट तक आते-आते किसी की आधी जिंदगी गुजर जाती है और तब भी कई लोगों के लिए उतना पैसा पर्याप्त नहीं रहता

आमतौर पर लोग 25-26 की उम्र में पढ़ाई के बाद अपना प्रोफेशनल करियर शुरू करते हैं और अपने लिए कोई अच्छी जॉब तलाशते हैं. लेकिन एक महिला 26 की उम्र में रिटारयमेंट लेने को तैयार है, क्योंकि उसने अपनी बाकी लाइफ के लिए पर्याप्त सेविंग्स कर ली है. मतलब जो किसी के साथ 60 पार की उम्र में हो पाता है, वही काम ये महिला सिर्फ 26 साल की उम्र में करने जा रही है.

26 साल में रिटायरमेंट को तैयार

‘मिरर’ की खबर के मुताबिक ब्रिटेन में 20-30 साल के किसी भी शख्स के लिए रिटायरमेंट के बारे में सोचना भी एक सपने जैसा होता है. वह इसके लिए काफी लंबा इंतजार करता है. लेकिन टिकटॉक सेलिब्रिटी टोरी डवलेप ने अब रिटायर होने का फैसला कर लिया है जबकि उनकी उम्र सिर्फ 26 साल है. अपने टिकटॉक वीडियो में टोरी ने कुछ खास टिप्स बताएं हैं जिनकी बदौलत वह इस उम्र में इतना बड़ा फैसला करना पाने में सक्षम हो पाई हैं. वह पेशे से एक मनी ब्लॉगर हैं और उन्होंने वीडियो में अपनी दौलत को बढ़ाने के लिए कुछ खास उपाय लोगों के साथ शेयर किए हैं.

कमाई बढ़ाने के लिए दिए खास टिप्स

पहली टिप्स के बारे में टोरी बताती हैं कि हमेशा अपनी सैलरी के साथ मोल-भाव करना चाहिए. साथ ही फुल टाइम जॉब के साथ एक साइड बिजनेस का ऑप्शन जरूर रखना चाहिए. दूसरी अहम बात, निवेश पर जरूर फोकस करना चाहिए लेकिन उसके लिए सबसे पहले रिसर्च और सही जगह निवेश के बारे में जानकारी जमा करना भी जरूरी है. टोरी ने बताया कि निवेश के दौरान आपको लगने लगेगा कि सैलरी कम होती जा रही है लेकिन उसे देखकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. लंबी रेस के लिए यह बहुत ही जरूरी है और सैलरी बढ़ने के साथ-साथ निवेश को भी उसी अनुपात में बढ़ाने की भी जरूरत है.

नौकरी के साथ साइड बिजनेस पर फोकस

अपने टिकटॉक वीडियो में टोरी ने बताया कि अब में आर्थिक रूप से इंडिपेंडेंट हूं और इसका मतलब यह नहीं कि मेरे लिए अब एक भी दिन काम करना जरूरी नहीं है, अगर मैं ऐसा नहीं चाहती. उन्होंने बताया कि इन तीन तरीकों से ऐसा करने में कामयाबी हासिल हुई है. साथ ही मैंने जल्द से जल्द सभी को निवेश करना शुरू कर देना चाहिए. उन्होंने बताया कि कॉरपोरेट कल्चर में अपनी सैलरी के साथ मोल-भाव जरूर करें. मैंने कभी किसी ऐसी जगह काम नहीं किया जो मुझे उचित सैलरी देने को तैयार नहीं थे. फिर वह बताती हैं कि जैसे ही आपकी सैलरी सेवन फिगर में पहुंच जाए तो साइड बिजनेस करना भी शुरू कर दें.

ऐसे तय करें रिटायरमेंट की उम्र

टोरी ने बताया कि मैं हमेशा 9-5 की जॉब करती रही जिससे मेरे पास बाकी के कामों के लिए पर्याप्त समय रहा. इसके जरिए ज्यादा पैसा कमाने के अवसर भी लगातार मिलते रहे. उन्होंने बताया कि वह अभी असल मायने में रिटायर नहीं हो रही हैं लेकिन वह ऐसा करने के लिए बिल्कुल आजाद हैं. वह कहती हैं कि अक्सर कहा जाता है कि ये आपको रिटायरनेंट के लिए कितना पैसा चाहिए, यह तय करना काफी मुश्किल है लेकिन मेरे हिसाब से यह काफी हद तक आपकी इच्छाशक्ति और लाइफ स्टाइल पर निर्भर करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button