विदेश

ISIS के लड़ाकों ने जेल पर हमला; 136 की मौत; इनमें 84 टेररिस्ट

ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, ISIS के लड़ाकों ने जेल पर हमला कर अपने कई साथियों को छुड़ा लिया

ब्रिटेन की सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, ISIS के लड़ाकों ने जेल पर हमला कर अपने कई साथियों को छुड़ा लिया और बहुत सारे हथियार लूट लिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस्लामिक स्टेट एक बार फिर से सीरिया में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। हाल के महीनों में इससे जुड़े कई ‘स्लीपर सेल’ भी एक्टिव हो चुके हैं।

कुर्द सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने रविवार को कहा- जेल के आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है। आतंकी अब ज्यादा देर तक बच नहीं पाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस लड़ाई में अब तक ISIS के 84 आतंकी और 45 कुर्द लड़ाके मारे गए हैं। जान गंवाने वालों में 7 आम नागरिक भी शामिल हैं। यूनिसेफ ने रविवार को हिरासत में लिए गए 850 नाबालिगों की सुरक्षा की मांग की है।

कुर्द अधिकारियों के मुताबिक, इस शहर की अलग-अलग जेल में 50 से ज्यादा देशों के अपराधियों को रखा गया है। इनमें इस्लामिक स्टेट के 12 हजार से ज्यादा आतंकी शामिल हैं। आतंकियों के हमले से पहले ही जेल के अंदर उत्पात शुरू हो गया था। जिसमें कुछ कैदी मारे गए थे।

सीरिया में ISIS ने 2011 के आसपास बड़े पैमाने पर आतंकी हमलों की शुरुआत की थी। जिसके बाद इसने हजारों लोगों की बर्बर तरीके से जान ली, लेकिन 3 साल पहले अमेरिकी फोर्सेस के हमले की बाद इस इलाके से इनके पांव उखड़ गए थे। आतंकी अब एक बार फिर से इलाके में पैठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button