विदेश

यूक्रेन पर युद्ध को लेकर रूस का संकट और अधिक मंडराता दिखाई पड़ रहा है।

यूक्रेन की मीडिया के मुताबिक रूस के पचास सैनिकों को मार गिराया गया है।

 यूक्रेन पर युद्ध को लेकर रूस का संकट और अधिक मंडराता दिखाई पड़ रहा है। रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि यदि यूक्रेन नहीं माना तो युद्ध जरूर होगा। राष्ट्रपति पुतिन ने कहा यूक्रेन सेना हथियार डाले और घर जाए अन्यथा अंजाम भुगतने को तैयार रहे है। रूसी हमलों के बीच यूक्रेन ने भी बड़ा दावा किया है। यूक्रेन की मीडिया के मुताबिक रूस के पचास सैनिकों को मार गिराया गया है। इस बीच यूरोपियन यूनियन ने भी सख्ती दिखाई है। यूरोपियन यूनियन ने रूस पर सख्त प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है।
  • युद्ध में फंसे यूक्रेन ने भारत से मांगी मदद। यूक्रेन के राजदूत का बयान अपने मैत्रीय संबंधों के तहत भारत के प्रधानमंत्री करें रूस के राष्ट्रपति से बात। दोनों के मजबूत रिश्तों का असर होगा।
  • रूस के मीडिया का बड़ा दावा- यूक्रेन की सेना ने हर अहम मोर्चे को खाली छोड़ा। यूक्रेन की सेना पीछे हट रही है। रूसी मीडिया का दावा यूक्रेन के अंदर तक घुस चुकी है रूस की सेना।
  • रूस के सैन्य अभियान के बीच यूक्रेन ने दावा किया है रूस के हमले से सात लोगों की मौत हुई है। इधर रूसी सेना के पश्चिमी यूक्रेन तक पहुंचने की भी खबर है।
  • न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक रूस  राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। इसी बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक भी जारी है। यूएन में भारत ने कहा कि शांति से हल करने का प्रयास करना चाहिए।
  • समाचार एजेंसी रॉयटर्स के एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, अलगाववादियों के कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन के शहर डोनेत्स्क में गुरुवार तड़के कम से कम पांच विस्फोटों की आवाज सुनी गई, जिसके बाद चार सैन्य ट्रक घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं।
  • भारतीय समयानुसार यह बैठक गुरुवार सुबह 8:00 बजे से शुरू हुई  है। सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया, अमेरिका ने रूस को रुकने और अपनी सेना को वापस करने का कहा है।  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा  रूस  शांति का एक मौका दें।
  • इसी बीच यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक अधिकारी ने कहा कि विशेष फ्लाइट से 182 भारतीय छात्रों को सुबह करीब आठ बजे दिल्ली लाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button