विदेश

अलगाववादियों ने गोलियां चलाईं और रॉकेट दागे। पिछले 24 घंटों में गोलाबारी की 96 घटनाएं दर्ज की गई हैं।

यूक्रेन में रह रहे रूस समर्थित अलगावादियों ने पिछले 24 घंटे में पूर्वी यूक्रेन में गोलाबारी की। इस दौरान एक यूकेर्नी सैनिक के मारे जाने और 6 सैनिकों के घायल हो गए।

यूक्रेन में रह रहे रूस समर्थित अलगावादियों ने पिछले 24 घंटे में पूर्वी यूक्रेन में गोलाबारी की। इस दौरान एक यूकेर्नी सैनिक के मारे जाने और 6 सैनिकों के घायल हो गए। रूस ने यूक्रेन के लुहांस्क और डोनेट्स्क को आजाद देश घोषित किया है और यहां सेना को तैनात किया है। इसके बाद इस इलाके में झड़पें तेज हो गई हैं।

सेना ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि अलगाववादियों ने गोलियां चलाईं और रॉकेट दागे। पिछले 24 घंटों में गोलाबारी की 96 घटनाएं दर्ज की गई हैं। इससे पहले पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादियों ने एक कार को निशाना बनाया था। एक गैस पाइप लाइन को भी विस्फोट कर उड़ा दिया था।

वहीं, यूक्रेन संकट के बीच अब दुनिया के बड़े देशों ने रूस को रोकने के लिए कोशिशें तेज कर दी हैं। पिछले 24 घंटों में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जापान, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने रूस पर प्रतिबंध का ऐलान किया। यूक्रेन के दो प्रांत लुहांस्क और डोनेट्स्क पर भी पाबंदियां लगाई गई हैं। इन्हें रूस ने बुधवार सुबह अलग देश के तौर पर मान्यता दी थी।

कनाडा ने बुधवार सुबह रूस के बैंकों पर प्रतिबंध लगाए। कनाडा के लोग लुहांस्क और डोनेट्स्क में किसी तरह का वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने पुतिन के शीर्ष सलाहकारों पर बैन लगाया। पीएम स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि हम पहले ही रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के आठ सदस्यों की यात्रा और उनके वित्तीय लेनदेन पर बैन लगा चुके हैं। उन्होंने कहा कि रूस अगले 24 घंटे में यूक्रेन पर चौतरफा हमला कर सकता है।

यूक्रेन के दो प्रांतों को आजाद घोषित करने के बाद रूस ने वहां सेना को तैनात कर दिया है। सेना के सैकड़ों टैंक का काफिला यूक्रेन बॉर्डर की तरफ जाता हुआ दिखाई दिया।

जापान ने लुहांस्क और डोनेट्स्क के वीजा पर बैन लगाया जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि जापान लुहांस्क और डोनेट्स्क के लोगों के लिए वीजा सस्पेंड कर रहा है। जापान में इन इलाकों के लोगों की संपत्ति को फ्रीज किया जाएगा। व्यापार भी नहीं कर पाएंगे।। उधर, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी रूस के बैंकों पर प्रतिबंध लगाया। कनाडा के लोग लुहांस्क और डोनेट्स्क में किसी तरह का वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

ब्रिटेन ने रूस के 5 बैंक और 3 अरबपतियों को बैन किया

ब्रिटेन ने मंगलवार को रूस के 5 बैंक और 3 अरबपतियों के खिलाफ पाबंदियों का ऐलान किया था। तीनों अरबपतियों की ब्रिटेन में संपत्ति को जब्त किया जाएगा और उन्हें ब्रिटेन आने से रोका जाएगा। PM बोरिस जॉनसन ने यह भी कहा था कि हालात बिगड़ने पर नए प्रतिबंध भी लगाए जा सकते हैं।

जर्मनी ने नैचुरल गैस पाइप लाइन प्रोजेक्ट ‘नॉर्ड स्ट्रीम 2’ को बंद करने का ऐलान किया है। इस लाइन के दूसरे फेज के पूरा हो जाने के बाद रूस को हर साल करोड़ों डॉलर की कमाई होनी थी, लेकिन अब मामला अटक गया है।

  •  व्हाइट हाउस ने बयान में कहा- राष्ट्रपति जो बिडेन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच बैठक फिलहाल कोई विकल्प नहीं है। इसके पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने रूस के साथ बैठक रद्द कर दी. उन्होंने कहा- रूस मौजूदा तनाव के समाधान का कूटनीतिक रास्ता अपनाने के लिए गंभीर नहीं है।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फ्रांस में कहा- यूक्रेन और रूस के बीच जारी गतिरोध की जड़ें सोवियत के बाद की सियासत में हैं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के मौजूदा हालात की जड़ें नाटो (NATO) के विस्तार और यूरोपीय देशों के साथ रूस के बदलते संबंधों में भी हैं। ये पिछले 30 साल में बनीं कठिन परिस्थितियों का परिणाम है।
  • अमेरिका ने एक्शन लेते हुए एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया में अपनी सैन्य तैनाती बढ़ाने का ऐलान किया है। वहीं हंगरी ने भी घोषणा की है कि वो यूक्रेन से लगी बॉर्डर पर सैनिकों की तैनाती करेगा।
  • यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने साफ लहजे में कहा, छोटे बड़े हमले जैसा कुछ नहीं होता है। हमला सिर्फ हमला है। हम प्लान A के तहत हर तरह के डिप्लोमैटिक टूल का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके बाद प्लान B में अपने हर शहर, हर गांव और एक एक इंच जमीन के लिए तब तक लड़ेंगे, जब तक जीत नहीं जाते।
  • यूक्रेन में रूस के आक्रामक एक्शन की वजह से दुनिया भर के शेयर मार्केट में उथल पुथल जारी है। मंगलवार को नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स और S&P 500 (तीनों अमेरिकी स्टॉक मार्केट इंडेक्स हैं) में गिरावट है। नैस्डैक में 1.23%, S&P 500 में 1.02% और डॉव में 1.42% की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, क्रूड ऑइल की कीमतें 1.5% की बढ़ोतरी के बाद 96.84 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गई है।

सैटेलाइट इमेज में दिखी जंग की तैयारी

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन यूक्रेन के दो इलाकों में सेना भेजने के बाद एक और बड़े हमले की तैयारी कर रहे हैं। सैन्य गतिविधियों की नई सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं। इन तस्वीरों में रूसी सेना के फिल्ड हॉस्पिटल दिखाई दे रहे हैं। सेना को यूक्रेन के पास बेलारूस में घातक टैंक, तोपें, हथियारों और बड़ी संख्‍या में सैनिकों के साथ देखा गया है।

ट्रम्प ने पुतिन को जीनियस बताया

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पुतिन के यूक्रेन में सेना भेजने के आदेश की तारीफ करते हुए उन्हें जीनियस बताया है। एक रेडियो प्रोग्राम में बोलते हुए ट्रम्प ने कहा, कल मैंने पूरा घटनाक्रम टीवी पर देखा, तभी मैंने कहा यह तो जीनियस है। मैंने कहा पुतिन कितने चालाक हैं, यह लोग यूक्रेन के अंदर जाएंगे और शांति स्थापित करने वाली सबसे मजबूत शांति सेना बन जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button