विदेश

बाइडेन की टीम में मिली एक और भारतीय को एंट्री

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की टीम में एक और भारतीय की एंट्री हुई है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की टीम में एक और भारतीय की एंट्री हुई है. शेफाली राजदान दुग्गल (Shefali Razdan Duggal) नीदरलैंड में अमेरिकी राजदूत होंगी. भारतीय मूल की शेफाली एक राजनीतिक कार्यकर्ता होने के साथ-साथ ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट भी हैं. वैसे तो शेफाली कैलिफोर्निया में रहती हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर से उनका खास कनेक्शन है. 50 वर्षीय शेफाली की परवरिश सिनसिनाटी, शिकागो और बोस्टन में हुई है. 

सीनेट को भेजा गया प्रस्ताव

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि शेफाली राजदान दुग्गल (Shefali Razdan Duggal) की नियुक्ति का प्रस्ताव सीनेट की पुष्टि के लिए भेजा गया है. दुग्गल, नीदरलैंड में अमेरिकी राजदूत होंगी. बयान में कहा गया है कि दुग्गल डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की उप राष्ट्रीय वित्तीय अध्यक्ष रही हैं. बता दें कि शेफाली 2008 में बराक ओबामा के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान में सक्रिय रही थीं और उन्होंने हिलेरी क्लिंटन के लिए भी काम किया है.

कई पुरस्कारों से हुईं सम्मानित

शेफाली राजदान दुग्गल दो बच्चों की मां हैं. उन्हें राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में लंबा अनुभव है. वह महिला और मानवाधिकारों के लिए काम करती हैं. वह अमेरिका के होलोकॉस्ट मेमोरियल संग्रहालय परिषद में रही हैं. वर्तमान में शेफाली पश्चिम क्षेत्रीय परिषद की सलाकार के रूप में सेवाएं दे रही हैं. शेफाली कई नागरिक पुरस्कारों से सम्मानित हैं. उन्हें कैलिफोर्निया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में भी शुमार किया गया था.

टीम में कई भारतीय हैं शामिल

शेफाली राजदान दुग्गल ने मियामी विश्वविद्यालय (ऑक्सफोर्ड, ओएच) से जनसंचार में बीएस और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से मीडिया ईकोलॉजी में एमए किया है. वह कश्मीर से अमेरिका गई थीं. गौरतलब है कि टीम बाइडेन में कई भारतीयों को मौका मिला है. राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद ही बाइडेन ने अपनी टीम में भारतीयों को शामिल करना शुरू कर दिया था.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button