देश

भारत के 8 घातक कमांडो फोर्स, दुश्मन चुटकियों में टेक देते हैं घुटने

भारतीय आर्म्ड फोर्स दुनिया की सबसे बेहतरीन और ताकतवर सेनाओं में से एक है. आपको पता होगा कि देश में तीनों सेनाएं यानी एयरफोर्स, आर्मी और नेवी है.

भारतीय आर्म्ड फोर्स दुनिया की सबसे बेहतरीन और ताकतवर सेनाओं में से एक है. आपको पता होगा कि देश में तीनों सेनाएं यानी एयरफोर्स, आर्मी और नेवी है. लेकिन इनके अलावा भी देश में कुछ विशेष कंमाडो फोर्सेस हैं, जो लोगों की रक्षा के लिए अपनी जी-जान लगा देते हैं. इमरजेंसी में एक्शन प्लान के लिए ये विशेष कंमाडो फोर्स मदद के लिए तैयार रहते हैं. आज हम देश के सबसे घातक, शानदार और इंटेलिजेंट कमांडो फोर्सेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इन बलों के आगे दुश्मन चुटकियों में घुटने टेक देते हैं. ये सभी फोर्सेस भारत की आन बान और शान हैं.
कोबरा कमांडो
इस लिस्ट में पहले नंबर पर नाम आता है कोबरा कमांडो का. COBRA का पूरा नाम है Commando Battalion For Resolute Action. आपको बता दें कि ये CRPF(Central Reserve Police Force) की एक स्पेशल यूनिट है. कोबरा कंमाडो गुरिल्ला युद्ध और जंगलों के खतरनाक वातावरण में सर्वाइव करने के लिए जाने जाते हैं. ये नक्सलियों से निपटने के लिए तैयार किए जाते हैं. इतना ही नहीं कोबरा कंमाडो से ट्रेनिंग लेने कई देशों के आर्मी के जवान आते हैं.
फोर्स वन
फोर्स वन (Force One) कमांडो महाराष्ट्र सरकार के लिए काम करती है. इस फोर्स का गठन मुंबई पर हुए आतंकवादी हमलों के बाद साल 2010 में किया गया. फोर्स वन कंमाडो न सिर्फ राज्य में हर खतरे से रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, साथ ही ये कई नेताओं और हस्तियों की सुरक्षा का भी जिम्मा निभाते हैं.
स्पेशल फ्रंटियर फोर्स
ये एक पैरामिलिट्री स्पेशल फोर्स है जिसका गठन 1962 (भारत-चीन युद्ध) में हुआ था. Special Frontier Force विशेष टोही अभियान, सीधी कार्रवाई, बंधकों का बचाव, आतंकवाद का मुकाबला, अपरंपरागत युद्ध और गुप्त अभियानों में माहिर है. ये RAW के साथ तालमेल बैठाकर अपने अभियानों को अंजाम देती है.
गरुड़ कमांडो फोर्स
गरुड़ कमांडोज (Garud Commando Force) को भारतीय वायुसेना कड़ी ट्रेनिंग देकर तैयार करती है. गरुड़ जवान पानी, हवा और रात में मार करने की अनोखी क्षमता रखते हैं. गर इंडियन एयरफोर्स के किसी बेस पर आतंकी हमला होता है तो ये टीम तुरंत रिसपॉन्स करती है.
NSG कंमाडो
नेशनल सिक्युरिटी गार्ड यानी NSG. NSG का गठन 1968 में किया गया था. NSG में चुने जाने वाले जवान तीनों सेनाओं, पुलिस और पैरामिलिट्री के सबसे अच्छे जवान होते हैं
SPG कंमाडो
SPG स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के जवानों को अक्सर आपने PM के आस पास देखा होगा. SPG के जवान बहुत ही ज्यादा चुस्त और समझदार होते हैं. SPG के हाथों में ही PM की सुरक्षा रहती है. SPG का गठन स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद किया गया था.
मरीन कमांडो
इन्हें MARCOS भी कहा जाता है. ये इंडियन नेवी की सबसे घातक स्पेशल फोर्स है. मार्कोस भारतीय जल सेना के स्पेशल कमांडो होते हैं. जिन्हें जल, थल और वायु में लड़ने की विशेष ट्रेनिंग दी जाती है.
पैरा कमांडो
Para Commando भारतीय सेना की सबसे उत्कृष्ठ स्पेशल फोर्सेस में से एक है. इसमें शारीरिक रूप से फिट, मानसिक रूप से मजबूत, बुद्धिमान और देश के लिए कुछ भी कर गुजरने वाले कैंडिडेट्स को ही सेलेक्ट किया जाता है. इन्होंने 1971 और 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टार को भी इन्होंने अंजाम दिया था.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button