बिज़नेसब्रेकिंग न्यूज़

हवाई टिकट होगा और महंगा, इस साल आठवीं बार बढ़ी एटीएफ की कीमत

एटीएफ (ATF) की कीमत शनिवार को 0.2 प्रतिशत बढ़ा दी गईं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी तेजी के बीच विमानों में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होने वाले एटीएफ (ATF) की कीमत भी शनिवार को 0.2 प्रतिशत बढ़ा दी गईं। यह एटीएफ की कीमतों में हुई इस साल की लगातार आठवीं बढ़ोतरी है। इसके बाद दिल्ली में एटीएफ की कीमत 1,13,202.33 रुपये प्रति किलोलीटर पहुंच गई है। इस तरह एटीएफ की कीमत रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। इससे हवाई यात्रा और महंगी होगी।

सार्वजनिक तेल कंपनियों की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक एटीएफ के दाम में 277.5 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 0.2 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। विमान ईंधन की कीमतों में हरेक महीने की पहली और 16वीं तारीख को संशोधन किया जाता है जबकि तेल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमत में दैनिक आधार पर बदलाव करने की छूट है। किसी विमानन कंपनी की परिचालन लागत में करीब 40 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाले एटीएफ की कीमत इस साल लगातार बढ़ी है। इस साल अब तक हुई आठ मूल्य वृद्धि में एटीएफ के दाम 39,180.42 रुपये प्रति किलोलीटर तक बढ़ चुके हैं। एटीएफ की कीमतों में 16 मार्च को 18.3 फीसदी की भारी वृद्धि की गई थी। उसके बाद एक अप्रैल को भी इसके दाम में दो फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

अब कितनी हो गई है कीमत बहरहाल कीमत में ताजा बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एटीएफ की कीमत 1,13,202.33 रुपये प्रति किलोलीटर पहुंच गई है। मुंबई में एटीएफ की कीमत अब 1,11,981.99 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 1,17,753.60 रुपये और चेन्नई में 1,16,933.49 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। इस बीच पेट्रोल एवं डीजल की कीमत (Petrol-diesel price) में लगातार दसवें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ। इसके पहले करीब दो हफ्ते में पेट्रोल और डीजल दोनों के दामों में 10-10 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। अपनी तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए 85 फीसदी आयात पर निर्भर भारत में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में हुई हालिया बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम में दर्ज की गई वृद्धि का नतीजा है। इसके अलावा महामारी से उबर रही अर्थव्यवस्था में तेल की मांग भी बढ़ रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button