देशब्रेकिंग न्यूज़

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने काल भैरव और बाबा विश्‍वनाथ मंदिर में किया दर्शन-पूजन

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू अपनी दो दिवसीय काशी यात्रा के क्रम में शनिवार को बरेका गेस्‍ट हाउस से निकलकर बाबा काल भैरव मंदिर दर्शन करने के लिए गए। इसके बाद काशी विश्‍वनाथ धाम में बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन-पूजन करने पहुंचे।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू अपनी दो दिवसीय काशी यात्रा के क्रम में शनिवार को बरेका गेस्‍ट हाउस से निकलकर बाबा काल भैरव मंदिर दर्शन करने के लिए गए। इसके बाद काशी विश्‍वनाथ धाम में बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन-पूजन करने पहुंचे। मंदिर के अर्चकाें ने विधि विधान पूर्वक अनुष्‍ठान को पूरा कराया। मंदिर दर्शन करने के बाद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू चंदौली जनपद के पड़ाव में बने पं. दीनदयाल स्मृति उपवन गए।

उपराष्ट्रपति के दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर शनिवार को सुबह 9.50 पर बाबा काल भैरव का दर्शन पूजन किया। महंत प्रवीण कुमार दुबे ने भैरव अष्टक मंत्र से विधि विधान से पूजन कराया तेल, धुप,माला, कपूर की महाआरती कराई साथ ही उपराष्ट्रपति को मंदिर की तरफ से अंग वस्त्र रुद्राक्ष की माला प्रसाद स्वरूप दिया। तथा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंदिर में दर्शन पूजन कर प्रसाद ग्रहण किया। मौके पर मौजूद भाजपा के वरिष्ठ नेता व अधिकारीगण मौजूद रहे।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और उनकी पत्‍नी श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचें। बाबा विश्वनाथ का सविधि पूर्वक दर्शन पूजन किये। शनिवार की सुबह उनका काफिला अपने तय समय से बाबा विश्वनाथ पहुंचें। गर्भगृह के दक्षिणी द्वार पर बैठे और मंदिर अर्चक नीरज पांडे व टेक्नारायण के आचार्यत्व में षोडशोपचार पूजन कराया और उपराष्ट्रपति ने बाबा की आरती कर देश कल्याण की कामना किये। मंदिर के अर्चकों ने फल प्रसाद दिया गया। पूजा अर्चना के बाद पूरे परिवार के साथ विश्वनाथ धाम में भ्रमण पर निकले अहिल्याबाई और भारत माता को नमन किये।

इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक और राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्र दयालु ने अगवानी की। प्रस्थान के समय लोक नृत्य कलाकारों ने तिरंगा फहराते हुए भारत माता की जय के उदघोष के साथ विदा किये उस दौरान सभी लोगों का हाथ जोड़ कर अभिवादन स्वीकार किये ।

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम, ऊंट पर भी तैनात दिखी पुलिस फोर्स

उप राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। गंगा में एनडीआरएफ कमान संभाले हुए थी तो आरती स्थल पर स्थानीय पुलिस फोर्स डटी थी। दूसरी तरफ गंगा उस पार ऊंट पर भी पहली बार पुलिस फोर्स गश्त करते नजर आई।

राज्यपाल के कार्यक्रम में बदलाव, उपराष्ट्रपति की विदाई के बाद करेंगी प्रस्थान

गंगा आरती के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उप राष्ट्रपति को बरेका गेस्ट हाउस छोडऩे के बाद सर्किट हाउस आ गईं। रात्रि प्रवास के बाद अगले दिन सुबह नौ बजे के करीब उप राष्ट्रपति के साथ काल भैरव मंदिर, बाबा विश्वनाथ धाम दर्शन करने जाएंगी। इसके बाद पंडित दीनदयाल स्मृति स्थल, पड़ाव भी जाएंगी। उपराष्ट्रपति यहां पंडित जी की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद शाम को लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से हैदराबाद के लिए प्रस्थान करेंगे।

राज्यपाल भी अब उपराष्ट्रपति की विदाई के बाद एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगी। पहले यहां रूकने व अफसरों व सामाजिक संस्थाओं के साथ बैठक निर्धारित था। जिलाधिकारी ने बताया कि बैठक स्थगित कर दी गई हैं। राज्यपाल कैंसर मरीजों से जुड़ी रविवार को होनेे वाली एक बैठक में अब लखनऊ से आनलाइन जुड़ेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button