लाइफस्टाइल

केले के फूल से बने काढ़े से मिलने वाले गजब के फायदे-

आपने आज तक केला खाने के तो कई फायदे सुने होंगे पर क्या आप केले के फूल का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानते हैं

आपने आज तक केला खाने के तो कई फायदे सुने होंगे पर क्या आप केले के फूल का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानते हैं। जी हां, केले का फूल प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, कॉपर, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। आयुर्वेद में केले के फूल का औषधि के रूप में प्रयोग होता है। इसका इस्तेमाल हेयर सीरम, फेशियल ऑयल, क्रीम और स्क्रब बनाने के लिए भी किया जाता है। केले के फूल से कई तरह के व्यंजन भी तैयार किए जा सकते हैं। लेकिन आज के समय में जब हर व्यक्ति अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉग बनाए रखने पर जोर दे रहा है तो जानते हैं केले के फूल से कैसे बनाया जा सकता है काढ़ा और इसका सेवन करने से शरीर को मिलते हैं कौन से गजब के फायदे। 

केले के फूल से कैसे बनाएं काढ़ा-

केले के फूल से काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले केले के फूलों को पानी में अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी में थोड़ा का नमक डालकर अच्छे से पकाएं। जब यह ठंडा हो जाए, तो इस पानी में आधा चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च मिक्स कर दें। आपका काढ़ा तैयार है। 

केले के फूल से बने काढ़े से मिलने वाले फायदे-

फ्री-रेडिकल्स के प्रभावों को करता है कम- केले का फूल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने की वजह से फ्री-रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है। केले के फूलों से तैयार काढ़े का सेवन करने से कैंसर और एंटी-एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है। 

गर्भाशय को रखे हेल्दी- केले के फूलों से तैयार काढ़े का सेवन करने से गर्भाशय में होने वाली परेशानियों को दूर करके यूट्रस को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इस काढ़े को बनाने के लिए केले के फूल में थोड़ी सी हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिक्स करके काढ़ा बनाकर पिएं। इस काढ़े को नियमित रूप से पीने से गर्भाशय में होने वाली समस्याएं दूर हो सकती हैं।  

डाइजेशन- केले के फूल में मौजूद फाइबर डाइजेशन में मदद करते हैं।ये पेट में भोजन के अवशोषण को बढ़ावा देने में मददगार हैं. इसके काढ़े से एंजाइटी दूर होती है।

मेंटल हेल्थ- केले का फूल आपकी मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखता है। ये आपके मूड को बूस्ट करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम स्ट्रेस को कम करके डिप्रेशन की समस्या को दूर रखता है। 

डायबिटीज कंट्रोल करें- केले के फूलों से तैयार काढ़ा डायबिटीज रोगियों के शरीर में इंसुलिन का स्तर कंट्रोल रखने में भी मदद करता है। 

पीरियड्स के दर्द में राहत- पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग और दर्द को कंट्रोल करने के लिए भी केले का फूल बेहद मददगार साबित हो सकता है। पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द होने पर केले के फूलों को पानी में अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी में थोड़ा का नमक डालकर अच्छे से पकाएं। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें आधा चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च मिक्स करके पी लें। इसके अलावा आप इसके फूलों का सेवन उबालकर और दही के साथ कर सकते हैं। इससे पीरियड्स पेन में राहत मिलती है। 

किडनी रखें हेल्दी- केले का फूल एसिड, फ्लेवोनोइड, टैनिन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह सभी तत्व फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से केले के फूलों से तैयार काढ़ा पीते हैं, तो इससे किडनी की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button