मनोरंजन

Kishore Kumar से था Bappi Lahiri का ये रिश्ता! इस बुरे दौर में दिया था साथ

बप्पी लाहिरी ने बॉलीवुड को कई यादगार गाने दिए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह किशोर कुमार (Kishor Kumar) के नजदीकी रिश्तेदार थे.

भारत में डिस्को म्यूजिक की बीट्स से लोगों को मिलवाने वाले मशहूर सिंगर व म्यूजिक डायरेक्टर बप्पी लाहिरी (Bappi Lahiri Passed Away) का मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया है. जिसके बाद से म्यूजिक लवर्स और इंडस्ट्री सदमे में हैं. बप्पी लाहिरी को लोग उनके म्यूजिक और आवाज के लिए पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह महान सिंगर किशोर कुमार (Kishor Kumar) के काफी खास थे. दोनों में एक करीबी रिश्ता भी था.

मामा-भांजे थे किशोर और बप्पी

जी हां! संगीतकार बप्पी लाहिरी (Bappi Lahiri) रिश्ते में किशोर कुमार के भांजे थे, दोनों के बीच काफी प्यार था और इस खून के रिश्ते से ज्यादा दोनों के बीच गुरु-शिष्य वाला रिश्ता था. गुरु-शिष्य, तो कभी दोस्त-यार और कभी मामा-भांजा वाली इस जोड़ी ने बॉलीवुड को कई यादगार गाने दिए हैं. बप्पी को बॉलीवुड में एंट्री देने वाले भी कोई और नहीं बल्कि किशोर कुमार ही थे.

एक्टिंग से की करियर की शुरुआत

बप्पी लाहिरी ने एक इंटरव्यू में कहा था, ’20 साल की उम्र में मैंने काम किया था एक फिल्म में ‘बढ़ती का नाम दाढ़ी’, कॉमेडी फिल्म थी. मैं प्रोड्यूसर डायरेक्टर किशोर कुमार का भांजा था. उस फिल्म में मैंने छोटा सा रोल किया था. तो किशोर कुमार ने बोला कि मुझे लगता है कि तुम पिक्चर में काम कर सकते हो, तब मैंने कहा कि हिंदी ठीक नहीं बोल पाता मैं कहां से काम करूंगा.’ इसके बाद बप्पी ने एक्टिंग नहीं की लेकिन बॉलीवुड को यादगार गाने देने में जी जान लगा दी.

जब सिर्फ किशोर ने दिया था साथ

एक दौर ऐसा भी था जब बॉलीवुड में ‘डिस्को डांसर’ के बाद सिर्फ और सिर्फ बप्पी लाहिरी का सिक्का जमा हुआ था. लेकिन इस सफलता से जलने वाले किसी शख्स ने बॉलीवुड में बप्पी लाहिरी का बायकॉट शुरू कर दिया. जिसके बाद उनके कंपोज किए गाने सबने गाने बंद कर दिए. इस बुरे दौर में सिर्फ और सिर्फ किशोर कुमार ने उनके गाने गाए.

69 की उम्र में हुआ निधन

बप्पी लाहिरी का आज यानी बुधवार 16 फरवरी 2022 को मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 69 वर्ष के थे. बप्पी लाहिरी को 1970-80 के दशक की शुरुआत की कई फिल्मों जैसे ‘चलते चलते’, ‘डिस्को डांसर’ और ‘शराबी’ में लोकप्रिय गाने देने के लिए जाना जाता है. उनका आखिरी बॉलीवुड गाना ‘बंकस’ 2020 की फिल्म ‘बागी 3’ के लिए था.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button