लाइफस्टाइल

जानें आम की पत्तियों से जुड़े ब्यूटी बेनिफिट्स

आम एक ऐसा फल है, जिसे शायद ही कोई ऐसा होगा, जो पसंद न करता हो. आम को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है,

आम एक ऐसा फल है, जिसे शायद ही कोई ऐसा होगा, जो पसंद न करता हो. आम को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद हैं. खाने में बेहद स्वादिष्ट आम के अलावा इसकी पत्तियां ( Mango leaves health benefits ) भी हमारे शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद मानी जाती हैं. आम की पत्तियां में कई ऐसे गुण मौजूद हैं, जो हेल्थ ही नहीं स्किन ( Mango leaves for skin ) और बालों के लिए भी लाभकारी हैं. कहते हैं कि आम के पत्तों में विटामिन सी, ( Vitamin C for skin ) विटामिन ए और विटामिन बी जैसे कई पोषक तत्वों की भरमार होती है. साथ ही इनमें स्टेरॉयड, एल्कलॉइड, राइबोफ्लेविन, थायमिन, फेनोलिक, बीटा-कैरोटीन, फ्लेवोनोइड्स आदि जैसे कंपाउंड होते हैं.

इन पत्तियों की खासियत है कि इससे बालों का झड़ना से लेकर स्किन की जलन तक को दूर किया जा सकता है. आम के पत्तों को कई तरीकों से स्किन और बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. हम आपको स्किन और बालों के लिए आम की पत्तियों को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है, ये बताने जा रहे हैं.

स्किन की जलन और ड्राईनेस

आम की पत्तियों की खासियत है कि इससे स्किन की ड्राइनेस के अलावा जलन को भी दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको आम की पत्तियों को जलाना होगा. आम की पत्तियों को जलाने के बाद इनकी राख को प्रभावित एरिया पर लगाएं. इससे जलन में राहत मिलेगी और ड्राइनेस भी दूर होगी.

ताजी पत्तियां

आप चाहे तो आम की ताजी पत्तियों का फेस मास्क भी बना सकते हैं. इसके लिए 4 से 5 आम की पत्तियां लें और इन्हें पीसने के बाद इनमें एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद नॉर्मन पानी से चेहरा धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें और आप कुछ दिनों में फर्क देख पाएंगे.

बालों के लिए

आम के पत्तों में विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं. इसे अगर सही तरीके से बालों में लगाया जाए, तो हेयर ग्रोथ को बेहतर किया जा सकता है. इसके लिए आम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट को स्कैल्प लगाएं. करीब 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से साफ कर लें. आम की पत्तियों से जुड़ी इस टिप को अपनाने से बालों की रंगत सुधरती है और उनमें मजबूती भी आती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button