लाइफस्टाइल

वजन घटाने के लिए पानी पीने का होता है बेस्ट टाइम , क्या आप जानते हैं?

पानी हमारी बेसिक जरुरत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने का भी सही समय होता है

पानी हमारी बेसिक जरुरत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने का भी सही समय होता है? जी हां, माइंड बूस्ट करने से लेकर वजन घटाने तक में पानी पीने का सही समय होता है। पानी कई तरह से हमारी मदद कर सकता है। जैसे कई तरह की बीमारियों में सही मात्रा में पानी मददगार होता है। इसी के साथ ये पाचन में मदद करता है, लेकिन ये सभी फायदे आपको तब ही मिलेंगे जब आप पानी को सही समय पर पीएंगे। ऐसे में हम आपको बता रहे पानी पीने का बेस्ट टाइम (Best Time to Drink Water)। 

1) सुबह उठते ही पीए पानी

कई रिपोर्ट्स और डायटीशियन की मानें तो सुबह उठने के बाद एक या दो कप पानी पीएं, क्योंकि आप जब सो रहे होते हैं तो आप पानी नहीं पीते हैं, ऐसे में शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। ऐसे में सुबह पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होते हैं और साथ ही पाचन में मदद मिलती है। इसलिए सुबह किसी भी ड्रिंक को पीने से पहले एक से दो गिलास नॉर्मल पानी पीएं। सुनिश्चित करें कि आप सुबह कमरे के तापमान पर पानी पिएं। हल्का गर्म पानी भी मददगार हो सकता है। ध्यान रखें कि सुबह सबसे पहले ठंडे पानी से परहेज करें। इससे खांसी हो सकती है।

2) जब भूख लगे

कई बार लोग प्यास और भूख के बीच में कंफ्यूज हो जाते हैं। खासकर तब जब आपने तुरंत ही खाना खाया हो। अगर ऐसे समय में आपको भी भूख लगती है तो आपको पानी पीना चाहिए।  इस समय पर पानी पीने से आप गलत खान पान से बच सकते हैं। डिहाइड्रेशन के कारण अक्सर आफको भूख के गलत सिगनल मिल सकते हैं।  

3) खाना खाने से पहले

वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको ओवरईटिंग से बचना चाहिए। ऐसे में खाने से पहले पानी पीने से आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। इसी के साथ कोशिश करें की आप रोजाना एक ही समय पर खाना खाएं। इसी के साथ खाना खाने से करीब आधा घंटा पहले एक गिलास पानी पीएं। यह आपको ज्यादा खाने से बचाएगा। यह कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने का भी एक अच्छा तरीका है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसी के साथ खाने से पहले पानी पीने से कैलोरी की संख्या को कम करने में मदद मिल सकती है।

4) एक्सरसाइज से पहले बाद में है जरूरी

वर्कआउट से पहले पानी पीने से आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं साथ ही ये आपको हाइड्रेट करने में मदद करता है। एक्सरसाइज के दौरान आपका शरीर पीए हुए पानी को पसीने में रिलीज कर देता है और ऐसे में वर्कआउट के बाद आपको फिर से पानी की जरूरत होती है। 

5) बीमारी में पानी देता है साथ

पानी पीने से आप तुरंत हील होते हैं। जब आप बीमार होते हैं तो पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट होता है। ये आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही आप जब पानी पीते हैं तो जल्दी रिकवर होने के चांस ज्यादा होते हैं। हालांकि, आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही ज्यादा पानी पीएं क्योंकि कई बीमारियां ऐसी हैं जिसमें पानी कम पीने की सलाह दी जाती है। 

वजन कम करने के लिए आपको कितना पानी पीना चाहिए?

स्टडीज की मानें तो एक या दो लीटर पानी हर दिन पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है, खासकर तब जब खाने से पहले इसे पीया जाए। सही मात्रा में पानी पीने से कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है और लंबे समय तक वजन बढ़ने और मोटापे का खतरा कम हो सकता है, खासकर बच्चों में।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button