राजनीति

पंजाब में ‘आप’ की जीत पर यूक्रेन के राष्ट्रपति कर रहे ट्रेंड, दिलचस्प है वजह

पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ट्रेंड कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर लोग 'आप' के सीएम फेस भगवंत मान की फोटो-वीडियो शेयर कर उनकी तुलना जेलेंस्की से कर रहे हैं.

कांग्रेस और भाजपा (Congress & BJP) को पछाड़ते हुए पंजाब में अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी यानी ‘आप’ ने बड़ी जीत दर्ज की है. हालांकि, एग्जिट पोल में भी आप के अच्छे प्रदर्शन की बात कही गई थी, लेकिन किसी को उम्मीद नहीं थी कि पार्टी बहुमत का आंकड़ा आसानी से जुटा लेगी. वैसे, पंजाब में ‘आप’ की इस जीत पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) भी ट्रेंड कर रहे हैं. भले ही जेलेंस्की का ‘आप’ से कोई सीधा रिश्ता न हो, लेकिन पार्टी के पक्ष में नतीजे आने के बाद से वो ट्रेंड करने लगे.  

इस वजह से हो रही तुलना

दरअसल, सोशल मीडिया यूजर्स आम आदमी पार्टी (AAP) के सीएम फेस भगवंत मान (Bhagwant Mann) की तुलना यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से कर रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जेलेंस्की भी भगवंत मान की तरह कभी कॉमेडियन थे. जेलेंस्की यूक्रेन के मशहूर कॉमेडी शो KVN में परफॉरमेंस देते थे. वे 2003 तक इस शो से जुड़े रहे. इतना ही नहीं, उन्होंने कई फिल्मों भी काम किया है.

कई कॉमेडी शो में किया है काम

वहीं, भगवंत मान की बात करें तो राजनीति में आने के पहले वो नेशनल टेलीविजन सहित कई पंजाबी कॉमेडी शो में काम कर चुके हैं. उनका शो ‘जुगनू मस्त मस्त’ काफी लोकप्रिय हुआ था. पंजाब विधानसभा चुनाव में AAP ने सीएम उम्मीदवार के रूप में भगवंत मान को चुना था. बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि मान को उन्होंने पार्टी के ‘जनता चुनेगी अपना सीएम’ कार्यक्रम के जरिए चुना है. लोगों ने फोन कॉल, SMS और व्हाट्सएप मैसेजों के जरिए मान के पक्ष में वोट डाले थे.

‘आप’ के लिए अच्छे संकेत 

इस चुनाव से पहले तक एक तरह से देखा जाए तो आम आदमी पार्टी दिल्ली तक ही सीमित थी. अब एक और राज्य में पार्टी की सरकार बन रही है. राजनीति के जानकार मानते हैं कि पंजाब के परिणाम संकेत हैं कि ‘आप’ आने वाले समय में राष्ट्रीय स्तर पर मजबूती के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकती है. संभव है कि इस जीत से उत्साहित होकर केजरीवाल दूसरे राज्यों में होने वाले चुनावों में किस्मत आजमाएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button