अयोध्याउत्तर प्रदेशक्राइम न्यूज़देशब्रेकिंग न्यूज़

बीकापुर: जाना क्षेत्र में तेजी से चल रहा अवैध खनन, विभाग नहीं कर रहा कोई कार्रवाई

बीकापुर - अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार की ओर से की गई सख्ती। नेता और अफसरों के गठजोड़ के आगे धराशायी हो गई।सरकार जहां खनन माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है।

बीकापुर – अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार की ओर से की गई सख्ती। नेता और अफसरों के गठजोड़ के आगे धराशायी हो गई।सरकार जहां खनन माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रही है। तो वही स्थानीय प्रशासन सरकार की मंशा पर पानी फेर रहे हैं।

मामला बीकापुर सर्किल हैदरगंज थाना क्षेत्र के ग्रामसभा जाना का है। विगत दो-तीन माह से खनन माफियाओं की नजर ग्राम सभा के महादेवन प्राचीन शिव मंदिर से सटी टीले वाली भूमि पर पड़ी जिसमें कुछ अंश सरकारी जमीन और कुछ भूभाग स्थानीय लोगों की बताई जा रही है। इस टीले वाली भूमि पर रात के अंधेरों में जेसीबी से हजारों डंपर मिट्टी पार कर दिया गया।तो वही छूट भैया किस्म के खनन करने वाले लोग दिन में ही सैकड़ों ट्रैक्टर ट्राली मिट्टी खोदकर उठा ले गए इसकी भनक थाने की पुलिस सहित स्थानीय प्रशासन को कानों कान तक नहीं पहुंची और खनन माफिया किस्म के लोग कई लाख की मिट्टी खोदकर उठा ले गए जिससे राजस्व की भी भारी छति हुई है।

बतादें कि हड़कंप उस समय मचा जब इसकी शिकायत ग्रामीणों ने उप जिलाधिकारी बीकापुर सहित खनन अधिकारी अयोध्या से की है। तब आनन-फानन में मौके पर जाकर राजस्व की टीम व थाने के पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

सूत्रों के अनुसार इस खनन खेल में क्षेत्र के ही बड़े-बड़े महारथी शामिल हैं जो सरकार को लाखों का चूना लगाए हुए हैं जिससे राजस्व की हानि हुई है। वहीं दो- तीन महीने से हो रहे लगातार अवैध खनन की जानकारी स्थानीय पुलिस को नहीं है जो आम लोगों में चर्चा का विषय है खनन करने वाले लोगों के हौसले इतने बुलंद हैं कि कहते हैं कहीं भी कोई शिकायत कर ले हम लोगों का कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे।

इस संबंध में उपजिलाधिकारी बीकापुर प्रशांत कुमार ने बताया कि जांच चल रही है। जांच उपरांत रिपोर्ट आने पर खनन करने वाले लोगों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्टर-राम जी दूबे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button