ब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजन

‘बाहुबली’ से पहले ये फिल्में जीत चुकी हैं दर्शकों का दिल

साल 2015 में रिलीज हुई एस एस राजामौली की फिल्म 'बाहुबली: द बिगनिंग' से पहले, पैन इंडिया फिल्मों के कॉन्सेप्ट को तो दूर, इस शब्द को तक भी कोई नहीं जानता था।

इस फिल्म की रिलीज के बाद से ही, बहुत कुछ बदल गया। खासतौर पर यह बदलाव रिलीज होने वाली फिल्मों के बजट में देखा गया है। साउथ की बड़े बजट की तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों से सिनेमा जगत का ट्रेंड बदल दिया है। खास बात यह है कि साउथ की इन फिल्मों का निर्देशन साउथ के ही सफल निर्देशकों द्वारा किया जा रहा है और यह हिंदी बेल्ट में धमाकेदार कमाई कर रही है।

नॉर्थ बेल्ट की मदद से ही यह फिल्में पैन इंडिया बन पाई हैं, लेकिन यह पहली बार नहीं हैं कि कोई फिल्म पैन इंडिया बनी हो। ऐसा कमाल पहले भी कई बॉलीवुड फिल्मों ने किया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ‘पैन इंडिया’ का यह कॉन्सेप्ट इस शब्द और इन फिल्मों के ट्रेंड में आने से बहुत पहले मौजूद था। तो, आइए जानते हैं पुराने समय में रिलीज हुई उन फिल्मों के बारे में, जिन्होंने ‘पैन-इंडिया फिल्मों’ का टैग लगाए बिना ही पूरे देश के बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी।

फिल्म का नाम- चंद्रलेखा रिलीज का साल- 1948 ओटीटी प्लेटफॉर्म- यूट्यूब एस एस वासन के निर्देशन में बनी यह फिल्म पूरे देश में तमिल और हिंदी भाषाओं में रिलीज की गई थी। इसकी कहानी दो भाइयों की एक ही लड़की से प्यार करने के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसका नाम ‘चंद्रलेखा’ होता है।

फिल्म का नाम- मुगले आजम रिलीज का साल- 1960 ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5 दिलीप कुमार और मधुबाला स्टारर फिल्म ‘मुगले आजम’ भी एक पैन इंडिया फिल्म थी, जिसे देश भर के दर्शकों का खूब प्यार मिला था। फिल्म में पृथ्वीराज कपूर भी मुख्य भूमिका में थे और इसका निर्देशन के. आसिफ द्वारा किया गया था।

फिल्म का नाम- शोले रिलीज का साल- 1975 ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो जय, वीरू और गब्बर के नाम से सभी को एक ही फिल्म याद आती है, जिसका नाम ‘शोले’ है। रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने पूरे भारत में धमाल मचा दिया था। फिल्म के डायलॉग से लेकर इसका हर किरदार दर्शकों के दिलों में बस गया था। फिल्म की हर चीज की खूब चर्चा हुई थी।

फिल्म का नाम- अप्पू राजा रिलीज का साल- 1989 ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो साल 1989 में आई कमल हासन की फिल्म ‘अप्पू राजा’ उस समय में आई ऐसी फिल्म थी, जिसमें उन्होंने डबल रोल निभाया था। फिल्म में कमल का एक किरदार बौना था, उस समय में ऐसा कर पाना कितना मुश्किल रहा होगा यह सोच पाना भी बहुत मुश्किल है, क्योंकि तब वीएफएक्स नहीं होते थे। यह एक रिवेंज थ्रिलर फिल्म थी।

फिल्म का नाम- हिन्दुस्तानी रिलीज का साल- 1996 ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो फिल्म ‘अप्पू राजा’ के बाद साल 1996 में आई फिल्म ‘हिन्दुस्तानी’ में एक बार फिर कमल हासन ने डबल रोल निभाया था। उनके साथ इसमें उर्मिला मातोंडकर भी थीं। इस फिल्म ने कई अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए।

फिल्म का नाम- हम साथ-साथ हैं रिलीज का साल- 1999 ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स  सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ भी इस लिस्ट में शामिल है। पारिवारिक मुद्दों पर बनी इस फिल्म को भी पूरे भारत का प्यार मिला था। फिल्म में सलमान खान, सैफ अली खान, करिश्मा कपूर, तब्बू, आलोक नाथ जैसे कलाकार थे।

फिल्म का नाम- रोबोट रिलीज का साल- 2010 ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5 साउथ सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म ‘रोबोट’ ने तहलका मचा दिया था। यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनकर उभरी थी। फिल्म में रजनीकांत के साथ  ऐश्वर्या राय भी थीं। दर्शकों को फिल्म में इस्तेमाल हुई तकनीक बहुत पसंद आई थी।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button