राजनीति

5 में से 4 राज्यों में BJP को बढ़त, पंजाब में जबरदस्त जीत की ओर बढ़ रही आप

: भारतीय जनता पार्टी यूपी में प्रचंड जीत की तरफ बढ़ रही है तो वहीं आप पंजाब में दो-तिहाई बहुमत की ओर बढ़ रही है. सभी राज्यों में कांग्रेस का बुरा हाल है.

 देश के पांच राज्यों में हुए विधान सभा चुनाव (Assembly Election) के लिए डाले गए वोटों की आज (गुरुवार को) जारी गणना के बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) राजनीतिक दृष्टि से अहम उत्तर प्रदेश राज्य में समाजवादी पार्टी (SP) को पछाड़ती हुई और आम आदमी पार्टी (AAP) पंजाब में ऐतिहासिक जीत की ओर आगे बढ़ती दिख रही है.

दूसरी बार यूपी में काबिज होगी बीजेपी!

मतगणना के रुझानों के अनुसार, बीजेपी ने उत्तराखंड (Uttarakhand), मणिपुर (Manipur) और गोवा (Goa) में भी बढ़त बना ली है. सभी की निगाहें राजनीतिक रूप से अहम उत्तर प्रदेश पर टिकी हैं, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार सत्ता में लगातार दूसरी बार काबिज होने की कोशिश कर रही है.

बहुमत से काफी आगे निकली बीजेपी

उत्तर प्रदेश के रुझानों के अनुसार, सत्तारूढ़ दल 262 सीटों पर आगे है, जबकि चुनाव प्रचार रैलियों में भारी भीड़ जुटाने में सफल रहे अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा 136 सीटों पर बढ़त बनाकर दूसरे स्थान पर है. इसके अलावा कांग्रेस 1 और बीएसपी 2 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. दो साल बाद होने वाले आम चुनाव से पहले हुए इस विधान सभा चुनाव को अहम माना जा रहा है.

पंजाब में प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही आप

इस चुनाव में आप भी दिल्ली से बाहर अपनी पकड़ मजबूत करने में कामयाब होती दिख रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी पंजाब की 117 सीटों में से 90 पर आगे है. कांग्रेस 17 सीट पर बढ़त के साथ दूसरे स्थान पर है. शिरोमणि अकाली दल के पास 7 और बीजेपी के पास 2 सीट पर बढ़त है.

गोवा में सत्तारूढ़ दल कुल 40 में से 18 सीट पर आगे है, जबकि उसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस 12 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. अभी तक के रुझानों के अनुसार, महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी (MGP) सरकार गठन में अहम भूमिका निभा सकती है. फिलहाल एमजीपी 6 सीट पर आगे है

उत्तराखंड में 70 सीटों के रुझान के अनुसार, बीजेपी 46 सीट पर और कांग्रेस 21 सीट पर आगे है. वहीं मणिपुर की 60 में से 42 सीटों के उपलब्ध रुझानों के अनुसार, बीजेपी 21 और कांग्रेस 2 सीट पर आगे है. नेशनल पीपल्स पार्टी की 6 और नगा पीपल्स फ्रंट की 6 सीटों पर बढ़त है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button