लाइफस्टाइल

वजन घटाने के लिए लौंग और काली मिर्च का डिटॉक्स ड्रिंक ,आइए जानें इसे बनाने की विधि और फायदे.

डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drinks) को फलों, सब्जियों, जड़ी-बूटियों और मसालों से बनाया जाता है. ये वजन घटाने में मदद करता है. ये पेय आमतौर पर प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके बनाया जाता है

डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drinks) को फलों, सब्जियों, जड़ी-बूटियों और मसालों से बनाया जाता है. ये वजन घटाने में मदद करता है. ये पेय आमतौर पर प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. ये शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. ये पाचन संबंधित समस्याओं (Digestion) को दूर करने में मदद करता है और पाचन तंत्र को तेज करता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म दर भी बढ़ता है और ये हृदय के लिए भी बहुत अच्छा होता है. आप घर पर काली मिर्च और लौंग (Black pepper and clove) का इस्तेमाल करके भी ये डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं. आइए जानें इसे बनाने की विधि और फायदे.

वजन घटाने के लिए लौंग और काली मिर्च का डिटॉक्स ड्रिंक

लौंग और काली मिर्च दोनों ही वजन घटाने के लिए बेहतरीन हैं. वजन कम करने में आपकी मदद करने के अलावा ये पेय आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है. इन दोनों सामग्रियों का इस्तेमाल करके डिटॉक्स वॉटर तैयार करना बेहद फायदेमंद होता है. आप इसे घर पर ऐसे बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको 1 गिलास पानी, 2 लौंग और 4 काली मिर्च या काली मिर्च पाउडर की जरूरत होगी. लौंग और काली मिर्च को रात भर पानी में भिगो दें. अगली सुबह इस पानी को एक पैन में डालें और उबाल आने दें. इस पानी को छान लें और इसमें थोड़ा सा नींबू या सेंधा नमक मिलाएं. आपका डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है.

लौंग के फायदे

लौंग भारतीय रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है. ये एक औषधि के रूप में भी काम करता है. लौंग में यूजेनॉल होता है जो पाचन तंत्र में सुधार करता है. ये पाचन संबंधी किसी भी समस्या जैसे कब्ज, सूजन, अपच आदि को रोकता है. ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. ये मसाला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है. बदलते मौसम में सर्दी और खांसी एक आम स्वास्थ्य समस्या है. लौंग का डिटॉक्स पानी पीने से इसका इलाज करने में मदद मिलती है. लौंग में एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो सर्दी, खांसी और गले की खराश से लड़ते हैं.

काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च भी भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक और आम मसाला है. आपके स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च बहुत फायदेमंद है. ये पाचन में सुधार करने, वजन घटाने, सर्दी और खांसी से राहत देने और तनाव को कम करने में मदद करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button