उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

बारिश को लेकर सभी विभाग अलर्ट रहें: बृजेश पाठक

अस्पतालों में इलाज की पुख्ता व्यवस्था करें-डिप्टी सीएम

लखनऊ, 10 अक्टूबर, बारिश के मद्देनजर सरकारी अस्पताल अलर्ट रहें। किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए तैयार रहें। संक्रामक व मौसमी बीमारियों से निपटने की तैयारी रखें। डेंगू, मलेरिया व दूसरी बीमारियों के इलाज का पूरा प्रबंध करें। जिला प्रशासन व पुलिस भी सकर्तकता बढ़ा दे। बाढ़ पंपिंग स्टेशन, जल भराव वाले स्थानों का अधिकारी निरीक्षण कर लोगों की समस्याओं का समाधान करें। यह निर्देश सोमवार को उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने दिए।

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में बुखार, डायरिया, डेंगू व मलेरिया के मरीजों के बढ़ने की आशंका बढ़ गई है। इमरजेंसी सेवाएं को पुख्ता कर दी जाएं। डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की टीम बढ़ा दी जाए। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को अधिक संजीदा रहने की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में जरूरतमंदों को इलाज मुहैया कराया जाए। जिला स्तरीय अस्पतालों में भी बेड से लेकर जांच केंद्रों को सतर्क रहें।

एम्बुलेंस तुरंत मिले मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस जल्द से जल्द मरीजों को मुहैया कराया जाए। जलभराव के मद्देनजर एम्बुलेंस अस्पताल या अपनी लोकेशन पर खड़ी रहें। ताकि जल्द से जल्द मरीजों को नजदीक के सरकारी अस्पताल में पहुंचाया जा सके। 108 व 102 एम्बुलेंस सेवा का कॉल सेंटर संदीजा रहे।

ये विभाग भी संजीदा रहे -बिजली व्यवस्था को दुरुस्त रखा जाए। अस्पताल व जरूरी कार्यालयों में किसी भी दशा में बिजली न जाने पाए। बारिश की वजह से टूटे तार, खंभे व दूसरी फाल्ट को जल्द से जल्द ठीक कराया जाए। -सड़क धंसने पर वहां बैरिकैडिंग की जाए। ताकि अनहोनी को रोका जाए। -मैनहोल खुले होने की दशा में उसके आस-पास ट्रेफिक को रोकने की व्यवस्था की जाए। -पंपिंग स्टेशन की व्यवस्था दुरुस्त रखें। किसी भी दशा में पंपिंग स्टेशन बंद नहीं होने चाहिए। अधिकारी वयवस्थाओं का जायजा लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button