देश

NEET PG में 27% OBC और 10% EWS आरक्षण रहेगा बरकरार 2021-22 सत्र के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने NEET PG काउंसलिंग को लेकर बड़ा फैसला देते हुए 2021-22 के सत्र के लिए 27% OBC आरक्षण को बरकरार रखा है

NEET PG में 27% OBC और 10% EWS आरक्षण रहेगा बरकरार 2021-22 सत्र के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला
नीट पीजी काउंसलिंग 2021 अब जल्द ही शुरू होगी। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले की घोषणा करते हुए आज NEET PG काउंसलिंग को फिर से शुरू करने की अनुमति दी। आदेश में इस वर्ष के लिए ओबीसी और ईडब्ल्यूएस आरक्षण के वर्तमान मानदंड को बरकरार रखा है।

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, NEET PG काउंसलिंग 2021 को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिल गई है और यह प्रक्रिया अब जल्द ही शुरू होगी। शीर्ष अदालत द्वारा जारी एक अंतरिम आदेश में, ओबीसी के लिए 27% आरक्षण और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 10% आरक्षण के मौजूदा मानदंड को इस शैक्षणिक वर्ष के लिए बरकरार रखा गया है। 8 लाख का वर्तमान मानदंड भी इस वर्ष के लिए लागू होगा।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रशुद ने अंतरिम आदेश की आवश्यकता का हवाला देते हुए कहा कि स्थिति के लिए त्वरित कार्रवाई की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि आरक्षण संवैधानिक रूप से मान्य थे।

सिफारिशों को बरकरार रखते हुए सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा, ‘हम अगले साल से मानदंड लागू करने के लिए पांडे समिति की सिफारिशों को स्वीकार करते हैं। पांडे कमेटी द्वारा मानदंड की वैधता संभावित रूप से भविष्य की याचिका के फैसलों के अधीन होगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button