विदेश

विपक्ष के सामने बुशरा बीबी के जिन्न नहीं काम आये

पति इमरान खान को गंवानी पड़ी सत्ता

इमरान खान पर छाए सियासी संकट के दौरान पाकिस्तान में एक नाम खूब सुर्खियों में रहा है- इमरान की तीसरी पत्नी बुशरा बीबी खान। बुशरा बीबी पर इमरान की सत्ता बचाने के लिए अपने घर पर जिंदा मुर्गे जलाने के आरोप लगे थे।

विपक्षी नेता शहबाज शरीफ ने दावा किया था कि बुशरा जादू-टोना कर रही थीं और इसके लिए इमरान के घर बनीगाला में कई टन मांस जलाया जा रहा था। हालांकि, बुशरा का ये टोटका काम नहीं आया और 2018 में पाकिस्तान के PM बने इमरान को शनिवार देर रात विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव में हार के बाद हटना पड़ा है।

इमरान से शादी के बाद से ही अपने रहस्यमयी व्यक्तित्व को लेकर बुशरा चर्चा में रही हैं। बुशरा पर काला जादू करने के आरोप भी लगते रहे हैं।

ऐसे में चलिए जानते हैं कि क्या है इमरान खान और उनकी तीसरी पत्नी बुशरा बीबी की कहानी? क्या है उनके काले जादू का राज? क्यों होते हैं उन्हें लेकर विवाद?

कौन हैं इमरान खान की तीसरी पत्नी बुशरा बीबी

बुशरा बीबी का जन्म 16 अगस्त 1974 को पाकिस्तान के पाकपट्टन शहर में हुआ था। वह पाकिस्तान के पंजाब में एक राजनीतिक रूप से प्रभावशाली माने जाने वाले वट्टू खानदान से आती हैं।

बुशरा की जन्मस्थली पाकपट्टन शहर लाहौर से 250 किलोमीटर दूर स्थित है। ये शहर 12वीं सदी के सूफी संत बाबा फरीद की दरगाह के रूप में जाना जाता है। बुशरा और इमरान दोनों ही बाबा फरीद के अनुयायी रहे हैं और इन दोनों की पहली मुलाकात भी बाबा फरीद की दरगाह पर ही हुई थी।

बुशरा को पहली शादी से हुए पांच बच्चे इमरान खान से शादी से पहले बुशरा बीबी ने खावर मनेका से शादी की थी। मनेका पाकिस्तान का एक रसूखदार जमींदार परिवार है। खावर मनेका सीनियर कस्टम अधिकारी थे, जो बेनजीर भुट्टो सरकार में मंत्री रहे गुलाम मोहम्मद मनेका के बेटे हैं। बुशरा शुरू में आधुनिक विचारों की थीं, लेकिन बाद में अध्यात्म की ओर मुड़ गईं।

पहली शादी से बुशरा को पांच बच्चे हुए- तीन बेटियां और दो बेटे। उनके बेटे मूसा और इब्राहिम मनेका 2013 में लाहौर के एचिसन कॉलेज से ग्रेजुएट होने के बाद विदेश में तालीम हासिल कर रहे हैं। उनकी बड़ी बेटी मेहरू मनेका राजनेता मियां अता मोहम्मद मनेका की बहू हैं। उनकी दो और बेटियां भी शादीशुदा हैं।

बुशरा बीबी ने पहले पति खावर मनेका से 2017 में तलाक ले लिया था।

2015 में हुई थी इमरान और बुशरा की पहली मुलाकात डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान अक्सर पाकपट्टन में स्थित बाबा फरीद की दरगाह से लौटते समय कुछ देर उस इलाके के प्रभावशाली माने जाने वाले मनेका परिवार यानी बुशरा के यहां भी रुकते थे। बुशरा भी सूफी मत को मानने वाली रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमरान खान को बुशरा के सूफीवाद से जुड़ाव ने ही अपनी ओर आकर्षित किया था।

बुशरा बाबा फरीद दरगाह पर आने वालों के लिए एक प्रमुख आध्यात्मिक गुरु जैसी थीं, इसी वजह से इमरान भी उनसे किसी मुश्किल स्थिति में होने पर आध्यात्मिक सलाह लेने लगे।

कैसे इमरान की मार्गदर्शक बनीं बुशरा? इमरान खान ने डॉन को दिए एक इंटरव्यू में बुशरा को लेकर कहा था, सूफीवाद में मेरी रुचि 30 साल पहले जागी थी। इसने मेरा जीवन बदल दिया, लेकिन मैं कभी किसी ऐसे शख्स से नहीं मिला जो मेरी पत्नी (बुशरा) के बराबर हो। इसी से उनमें मेरी दिलचस्पी शुरू हुई।

इमरान के अनुसार बुशरा से उनका परिचय बुशरा की बहन मरियम रियाज वट्टू ने कराया था, जो कि इमरान की पार्टी PTI की सदस्य हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुशरा पर इमरान का यकीन 2015 में हुई एक राजनैतिक घटना से बढ़ा। 2015 में लोधरान उपचुनावों को लेकर बुशरा की भविष्यवाणी सही साबित हुई और इमरान की पार्टी के उम्मीदवार जहांगीर तरीन वह चुनाव जीत गए। इसके बाद इमरान बुशरा से सलाह और मार्गदर्शन के लिए नियमित तौर पर उनके घर जाने लगे।

धीरे-धीरे इमरान बुशरा से राजनीतिक सलाह भी लेने लगे। ये सिलसिला शादी के बाद भी जारी रहा और अब तो विपक्षी नेताओं का आरोप है कि इमरान सरकार में टॉप ब्यूरोक्रेसी पर होने वाली नियुक्तियों तक में बुशरा की मर्जी चलती है।

बिना चेहरा देखे ही इमरान ने कर ली थी बुशरा से शादी इमरान खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि शादी के पहले उन्होंने बुशरा का चेहरा नहीं देखा था। खान ने कहा था, ‘मैंने उन्हें बिना देखे ही प्रपोज किया था क्योंकि वह मुझसे कभी भी बिना अपना चेहरा ढंके नहीं मिलती थीं।’ इमरान ने कहा था कि शादी से पहले उन्होंने बुशरा के घर पर उनकी एक पुरानी तस्वीर ही देखी थी।

कैसे हुई इमरान-बुशरा की शादी? इमरान-बुशरा की शादी को लेकर भी कई दिलचस्प किस्से हैं। कहा जाता है कि बुशरा को सपना आया था कि अगर इमरान की शादी उनके परिवार में हो जाए तो वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन सकते हैं। इसके बाद बुशरा ने इमरान की शादी अपनी बहन और बेटी से कराने की कोशिश की, लेकिन इमरान नहीं माने, तब बुशरा ने पहले पति ले तलाक लेकर खुद ही इमरान से शादी कर ली।

बुशरा ने 2017 में पहले पति से तलाक लिया था। इसके बाद 18 फरवरी 2018 को 66 साल के इमरान ने 44 साल की बुशरा से शादी कर ली थी।

विवादों में रहने वाली बुशरा करती हैं काला जादू? बुशरा का व्यक्तित्व आम लोगों के लिए किसी रहस्य से कम नहीं रहा है। कहा जाता है कि बुशरा के पास रहस्यमयी आध्यात्मिक शक्तियां हैं। अक्सर उन पर काला जादू और टोने-टोटके करने के आरोप लगते रहे हैं। चलिए देखते हैं कि बुशरा को लेकर कैसे चौंकाने वाले दावे होते रहे हैं:

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ लोगों का दावा है कि बुशरा के पास दो जिन्न हैं, जिनकी मदद से वह अपनी इच्छाएं पूरी करवाती हैं और इसके बदले में उन जिन्नों को पका हुआ मांस खिलाती हैं।
  • 2019 में आई कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि आईने में बुशरा का चेहरा ही नहीं दिखता है, हालांकि बाद में ये रिपोर्ट फेक साबित हुई थी।
  • कहा जाता है कि बुशरा का इमरान खान और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पर इतना प्रभाव है कि इस पार्टी के सदस्य पार्टी से ज्यादा बुशरा के प्रति निष्ठावान हैं।
  • कुछ लोगों का दावा है कि बुशरा ने PTI में अपना एक अलग धड़ा बना लिया है, जिसके अच्छी-खासी संख्या में समर्थक हैं।
  • कहा जाता है कि बुशरा बेहद गुस्से वाली हैं और उन्होंने 20 पाक अधिकारियों का ट्रांसफर केवल इस बात के लिए कर दिया था क्योंकि उन्होंने उनके लिए दरवाजा खोलने में देरी की थी।
  • बुशरा सार्वजनिक तौर पर बहुत कम नजर आती हैं, उन्होंने स्पष्ट किया है कि उनका कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है। बुशरा बुर्के में रहने वाली किसी पाकिस्तान PM की पहली पत्नी हैं।
  • बुशरा से इमरान इस कदर प्रभावित हैं कि उनकी पार्टी PTI में उन्हें ‘गॉडमदर’ का दर्जा दे दिया गया है।
  • पूर्व पाक PM नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने हाल ही में बुशरा और उनकी सहेली फराह पर ट्रांसफर-
  • पोस्टिंग के नाम पर 6 अरब पाकिस्तानी रुपए की रिश्वत लेने का आरोप लगाया था।
  • इसी साल इमरान और बुशरा के तलाक की अटकलें भी सुर्खियां बनी थीं। दोनों में कथित अनबन के बाद बुशरा इमरान के घर बनीगाला को छोड़कर अपनी सहेली फराह के पास रहने चली गई थी।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमरान-बुशरा के अनबन की वजह बुशरा के पहली शादी से हुए बेटे का बनीगाला में ज्यादा दिन तक रहना था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button