देशब्रेकिंग न्यूज़

अलीगढ़ आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आज से शुरू होगा अभियान, 15 से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा विशेष अभियान

अभियान के अंतर्गत छूटे हुए लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे

अलीगढ़ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के छूटे लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए जिले में गुरुवार से अभियान की शुरुआत की जाएगी। यह अभियान 15 सितंबर से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि अभियान के अंतर्गत छूटे हुए लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। पखवाड़े के दौरान अधिक से अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) एवं आयुष्मान मित्र के माध्यम से ग्रामवार कैंप लगाकर निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज प्रतिवर्ष प्रति परिवार कराने की सुविधा उपलब्ध है। इसका उपयोग परिवार के सभी सदस्यों द्वारा किया जा सकता है। योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है।

नोडल अधिकारी/अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दुर्गेश कुमार बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिले के 2.73 लाख परिवार आच्छादित है, जिसमें से इन परिवार के करीब 3.27 लाख सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। अभियान के अंतर्गत 24 हजार अंत्योदय कार्डधारक परिवारों को भी जोड़ा गया है, इसमें से इन परिवार के 13,978 सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है।

डिस्ट्रिक्ट ग्रीवेंस मैनेजर आकाश गौड़ ने बताया कि योजना के अंतर्गत जनपद में 58,740 लोगों को लाभ मिल चुका है। जिसमें से 875 लोगों को सरकारी चिकित्सालय द्वारा व 57,865 लोगों को निजी चिकित्सालय द्वारा लाभ मिला है।

बाइट नोडल अधिकारी/अपर मुख्य चिकित्सा अधिक्षकारी डॉ दुर्गेश कुमार अलीगढ़

रिपोर्टर लक्ष्मन सिंह राघव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button