लाइफस्टाइल

डायबिटीज के रोगी न करें इन चीजों का सेवन ,फायदा की जगह पहुंचा सकती हैं नुकसान

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है.

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने पीने की चीजों की मनाही होती है. हर मौसम में तरह-तरह के फल और सब्जियां मिलती हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं लेकिन, डायबिटीज (Diabetes) रोगियों को अपनी सेहत के हिसाब से इनका सेवन करना चाहिए. क्योंकि जरूरी नहीं कि मौसमी चीजों में आनी वाली हर चीज डायबिटीक फ्रेंडली हो. डायबिटीज की समस्या को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन जानकारी की कमी के चलते कई बार हम उन चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में जो डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

डायबिटीज के रोगी न करें इन चीजों का सेवन | Diabetic Patients Should Avoid These Foods:

1. पॉप कॉर्न- पॉप कॉर्न खाना सभी को अच्‍छा लगता है. लेकिन कॉर्न (Corn) और उससे बनी चीजों में भी स्‍टार्च और कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो शुगर के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है. 2. आलू- आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे हर घर में लगभग हर दिन खाया जाता है. आलू (Potato) में स्टार्च काफी मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 3. केला- केला सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाने वाला फल है. डायबिटीज रोगियों को केले के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि केला तेजी से ब्‍लड़ शुगर बढ़ा सकता है. 4. पैक्ड जूस- पैकेट बंद चीजों का सेवन करने से बचें. डायबिटीज रोगियों को फ्रेश फल और जूस का सेवन करना चाहिए. क्योंकि पैकेट बंद जूस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को बढ़ा सकते हैं. 5. ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन, इनका जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button