विदेश

बीते दिन 18.25 लाख नए संक्रमित मिले, पीक से 52% कम केस; वैक्सीनेटेड टूरिस्ट के लिए बॉर्डर खोलेगा ऑस्ट्रेलिया

संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा 1269 मौतें अमेरिका में हुई हैं। भारत में 1188 और रुस में 609 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका और भारत जैसे देशों में जहां अब मामले घटने लगे हैं

दुनिया में बीते दिन 18.25 लाख नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। 25.97 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 8,126 लोगों की मौत हुई है। नए संक्रमितों के मामले में रूस पहले नंबर पर है। यहां 1.71 लाख नए केस मिले हैं। अमेरिका 1.56 लाख मरीजों के साथ दूसरे नंबर पर है और जर्मनी 1.38 लाख मरीजों के साथ तीसरे नंबर पर है।

संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा 1269 मौतें अमेरिका में हुई हैं। भारत में 1188 और रुस में 609 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका और भारत जैसे देशों में जहां अब मामले घटने लगे हैं तो वहीं जर्मनी, तुर्की, रूस और जापान जैसे देशों में केस बढ़ रहे हैं। अब तक पूरी दुनिया में 39.81 करोड़ से ज्यादा लोग महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 31.77 करोड़ ठीक हो चुके हैं। वहीं, 57.68 लाख ने जान गंवाई है।

दुनिया में अब तक कोरोना मामलों की स्थिति कुल संक्रमित: 39.81 करोड़ ठीक हुए: 31.77 करोड़ एक्टिव केस: 7.46 करोड़ कुल मौतें: 57.68 लाख

वायरस की चेतावनी देने वाले चीनी डॉक्टर को किया जा रहा याद चीन के डॉक्टर ली वेनलियांग को उनकी मृत्यु के 2 साल बाद याद किया जा रहा है। डॉ. ली ने वुहान में दिसंबर 2019 के आखिर में अपने अस्पताल में मिले एक रहस्यमय नए वायरस के बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी शेयर कर चेतावनी दी थी। लेकिन उनपर अफवाह फैलाना का आरोप लगा था। 6 फरवरी, 2020 को वायरस की चपेट में आने से उनका निधन हो गया था। बता दें कि कोरोनावायरस का पहला केस दिसंबर में वुहान में ही मिला था।

ओटावा में प्रदर्शन खत्म करने के लिए मांगे और पुलिस ऑफिसर्स ओटावा के पुलिस चीफ ने सोमवार सिटी काउंसिल को बताया कि 11 दिनों तक शहर में चल रहे ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन को खत्म करने के लिए 1,800 और पुलिस ऑफिसर्स की जरूरत पड़ेगी। ट्रक ड्राइवर्स 29 जनवरी से वैक्सीन की अनिवार्यता को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन के चलते शहर थम गया है।

वैक्सीनेटेड टूरिस्ट के लिए बॉर्डर खोलेगा ऑस्ट्रेलिया करीब 2 साल बाद ऑस्ट्रेलिया वैक्सीनेटेड इरंटरनेशनल टूरिस्ट के लिए अपनी बॉर्डर खोलने जा रहा है। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने सोमवार को इसकी घोषणा की। मॉरिसन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘यदि आपको वैक्सीन की दोनों डोज लगी है, तो हम आपका ऑस्ट्रेलिया में फिर से स्वागत करने के लिए तैयार है।

अमेरिकियों को 6 देशों में ट्रैवल न करने की सलाह यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने अमेरिकी नागरिकों को को जापान, क्यूबा, ​​लीबिया, अर्मेनिया, ओमान और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो सहित छह देशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण ट्रैवल नहीं करने की सलाह दी है।

स्कूल में मास्क की अनिवार्यता खत्म होगी अमेरिकी राज्य न्यूजर्सी के स्कूलों में अब मास्क मेंडेटरी नहीं होगा। राज्य के गवर्नर फिलिप डी मर्फी ने यह ऐलान किया है। न्यूजर्सी में जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी की सरकार है। न्यूजर्सी अमेरिका के उन राज्यों में शुमार था जहां महामारी का सबसे ज्यादा असर हुआ। नो मास्क मेंडेट मार्च से लागू किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button