उत्तर प्रदेश

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने की समीक्षा बैठक 

इंडियन रोड कांग्रेस के 81वें वार्षिक अधिवेशन की तैयारियों की समीक्षा 

लखनऊ- मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने इंडियन रोड कांग्रेस के 81वें वार्षिक अधिवेशन की तैयारियों की समीक्षा की। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि भारतीय सड़क कांग्रेस का 81वां वार्षिक अधिवेशन लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 8 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक आयोजित होगा। इस अधिवेशन में सड़कों के बेहतर रख-रखाव के साथ ही निर्माण में नई तकनीकों के उपयोग पर विचार विमर्श होगा। साथ ही कम लागत में बेहतर गुणवत्ता वाली सड़क के निर्माण पर भी चर्चा होगी। देश – विदेश के मार्ग विशेषज्ञ वैज्ञानिक और शीर्षस्थ अभियंता इस अधिवेशन में शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि लखनऊ में यह बड़ा अधिवेशन होने जा रहा है। इस अधिवेशन को सफल बनाने के लिए हम सबकी जिम्मेदारी है। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए समय रहते सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। इस आयोजन में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अधिवेशन में उत्तर प्रदेश के समग्र विकास की झलक देखने को मिलनी चाहिए, साथ ही प्रदेश में आने वाले समय में कितना बदलाव होगा यह भी प्रदर्शित हो। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों से आने वाले डेलीगेट्स को उत्तर प्रदेश मे किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो इसलिये सम्बन्धित विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर समय से सारी तैयारियां सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आयोजन के दौरान स्वच्छता का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाये तथा एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल तक सुरक्षा सम्बन्धित सभी तैयारी पूर्ण कर ली जायें।

इससे पूर्व, प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री नरेंद्र भूषण ने बताया कि आइआरसी का पहला स्वर्ण जयंती कार्यक्रम फरवरी 1985 तथा दूसरा कार्यक्रम नवंबर 2011 में लखनऊ में आयोजित किया गया था। भारतीय रोड कांग्रेस (आइआरसी) देश में राजमार्ग और सेतुओं के निर्माण से संबंधित वैज्ञानिकों और अभियंताओं की एक शीर्ष संस्था है, जो राजमार्गों, सेतुओं के निर्माण से जुड़े मानकों, विशिष्टियों का निर्धारण/पुनर्निर्धारण करती है। इस प्रक्रिया के लिए प्रति वर्ष देश के चयनित स्थानों पर अधिवेशन/वार्षिक सत्र का आयोजन किया जाता है, जिसमें शामिल होने वाले विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, अभियंताओं के बीच राजमार्गों-सेतुओं के निर्माण से जुड़ी विशिष्टियों/नई तकनीकों पर चर्चा और विचार विमर्श होता है। बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण नरेंद्र भूषण, मंडलायुक्त लखनऊ रौशन जैकब, सचिव लोक निर्माण अजय चौहान, जिलाधिकारी लखनऊ सूर्यपाल गंगवार तथा उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण इंद्रमणि त्रिपाठी, समेत अन्य अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button