विदेश

कोविड-19 दुनिया में 30 करोड़ के पार पहुंची संक्रमितों की कुल संख्‍या

दुनिया में पिछले एक सप्ताह में एक करोड़ 35 लाख से अधिक वायरस के मामलों का पता चला है

कोविड-19 दुनिया में 30 करोड़ के पार पहुंची संक्रमितों की कुल संख्‍या
दुनिया में पिछले एक सप्ताह में एक करोड़ 35 लाख से अधिक वायरस के मामलों का पता चला है, इनमें पिछले सात दिनों में 64 फीसद की जबरदस्‍त वृद्धि दर्ज की गई है और औसतन प्रति दिन 19,38,395 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं

कोविड-19 महामारी (Covid Pandemic) की शुरुआत के बाद से शुक्रवार को दुनिया भर में पंजीकृत कोविड -19 मामलों (Covid-19 Total Cases) की कुल संख्या 30 करोड़ के पार पहुंच गई. आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर एएफपी ने यह गणना की है. चीन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के कार्यालय द्वारा पहली बार दिसंबर 2019 के अंत में इस बीमारी के फैलने की घोषणा की गई थी. शुक्रवार को 15:45 GMT पर कोविड-19 मामलों का कुल आंकड़ा 300,042,439 तक पहुंच गया. पिछले साल के आखिर से तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे पहली बार बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया था.

ओमिक्रॉन के आने के बाद कई देश रिकॉर्ड संख्या में संक्रमणों की रिपोर्ट कर रहे हैं. दुनिया में पिछले एक सप्ताह में एक करोड़ 35 लाख से अधिक वायरस के मामलों का पता चला है, इनमें पिछले सात दिनों में 64 फीसद की जबरदस्‍त वृद्धि दर्ज की गई है और औसतन प्रति दिन 19,38,395 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं.कुल 34 देशों ने रिकॉर्ड साप्ताहिक मामलों की संख्या देखी है. उनमें से अठारह यूरोप में, सात अफ्रीका में और छह लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में हैं. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button