लाइफस्टाइल

प्याज के रस की खूबियों वाला ऑयल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है.प्याज के तेल को आप घर पर कैसे बना सकते हैं आइए जानें.

बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और डैंड्रफ होना आज के समय में बहुत ही आम समस्या है. बहुत से लोग इन समस्याओं से निपटने (Onion Oil For Hair) के लिए प्राकृतिक समाधान ढूंढते हैं

बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और डैंड्रफ होना आज के समय में बहुत ही आम समस्या है. बहुत से लोग इन समस्याओं से निपटने (Onion Oil For Hair) के लिए प्राकृतिक समाधान ढूंढते हैं. शोधकर्ताओं और त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार प्याज का तेल बालों के झड़ने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें डायट्री सल्फर होता है. ये पोषक तत्व आपके स्कैल्प के लिए फायदेमंद है. प्याज के तेल (Onion Oil) में मौजूद सल्फर बालों को घना और मजबूत (Hair Care) बनाने में भी आपकी मदद करता है. सल्फर कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो बदले में आपकी स्कैल्प की त्वचा को स्वस्थ रखता है. आइए जानें प्याज के तेल के फायदे और इसका इस्तेमाल कैस कर सकते हैं.

बालों के लिए प्याज के फायदे

प्याज से जुड़े प्रोडक्ट्स फंगस और बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं. ये आपके बालों को संक्रमण से मुक्त रख सकते हैं. प्याज में उच्च मात्रा में सल्फर होता है जो बालों को पतला और टूटने से बचाने में मदद करता है. ये बालों के रोम को पुनर्जीवित करने में मदद करता है. अगर आप अपने स्कैल्प पर प्याज के गूदे का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये आपके स्कैल्प में पोषक तत्वों की पूर्ति करने में मदद कर सकता है. प्याज में मौजूद प्राकृतिक और प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं. अपने बालों पर नियमित रूप से प्याज युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. ये आपके बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है. अगर नियमित रूप से बालों के लिए इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये आपके बालों को घना बनाने में भी मदद करता है. डैंड्रफ से छुटकारा पाने और अपने स्कैल्प को साफ रखने के लिए आप प्याज से बने प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है. इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है.

घर पर प्याज का तेल कैसे बनाएं

प्याज का तेल बनाने के लिए पहले लगभग 50 ग्राम प्याज को मिक्सर में डालकर पिस लें. इसके बाद एक पैन में नारियल तेल डालें. इसमें प्याज का पेस्ट डाल दें. अब इसमें उबाल आने दें. पहले उबाल के बाद आंच को कम कर दें और इसे तब तक उबलने दें जब तक कि मिश्रण से तेल अलग न हो जाए. इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें. रस ठंडा होने पर इसे छानकर अलग कर लें. तेल को एक टाइट कंटेनर में रखें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button