बिज़नेस

बेटियों को मिल रही है 25 हजार रुपये की स्कॉलरशिप! घर बैठे करें आवेदन,

सरकार ने बेटियों के भविष्य को संवारने के लिए कई योजनाएं चलाती है. सरकार बेटियों को 25 हजार रुपये स्कॉलरशिप दे रही है, जिससे वो आसानी से अपनी पढ़ाई कर सकें

 Ladli Laxmi Yojana: केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक, बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं. इसी क्रम में मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना चलाती है. मध्य प्रदेश सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना के जरिए प्रदेश की बेटियों को आत्मनिर्भर बना रही है. इस योजना के तहत सरकार बेटियों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप देती है.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश सरकार ने साल 2007 में लाड़ली लक्ष्मी योजना को शुरू किया था. इस योजना के तहत बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार की ओर से उन्हें आर्थिक सहायता दी जाती है. अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

इस योजना में मिलते हैं कई लाभ

– सरकार के इस योजना से प्रदेश की बेटियों को कई लाभ मिलते हैं. – इस योजना के तहत कॉलेज में एडमिशन लेने पर बेटियों को 25 हजार रुपये की स्कॉलरशिप दी जाती है.  – अगर बेटियां एमबीबीएस, इंजीनियरिंग, भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम) और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में पढ़ाई करती हैं तो उनकी पढ़ाई की पूरी फीस प्रदेश सरकारी ही भरेगी.  

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

– इसके लिए सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं. – अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा. – अब होम पेज पर ‘आवेदन पत्र’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. – अब यहां अपनी जरूरी डिटेल्स भरें. – अब आपके सामने मुख्य आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा. – इसमें आप अपने परिवार, टीकाकरण आदि की जानकारी दें और फिर जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें. – जब भी आप अपने दस्तावेज अपलोड करें तो उससे पहले आवेदन फॉर्म में भरी गयी जानकारी को अच्छे से चेक कर ले. – इसके बाद  ‘सब्मिट’ बटन पर क्लिक करें. – आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर संभाल कर रखें, तभी आप एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और इसका लाभ उठा सकते हैं. 

ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

– अगर आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर जाएं.  – यहां मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म आसानी से मिल जाएगा. – इसके बाद इस आवेदन फार्म को भरना होगा. – साथ ही जरूरी दस्तावेद अटैच करने होंगे. – इसके बाद आवेदन फार्म को फिर से आंगनबाड़ी केंद्र पर जमा कराना होगा.

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पात्रता 

– आवेदक मध्य प्रदेश राज्य के स्थायी निवासी होने चाहिए. – आवेदक के परिवार की वार्षिक आय गरीबी रेखा के अनुसार होनी चाहिए. – आवेदक 18 वर्ष तक अविवाहिता होनी चाहिए. – यदि आवेदक परिवार आयकर भरता है, तो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते. – यदि कोई परिवार किसी बालिका को गोद लेता है तो उसके लीगल प्रमाण पत्र अवश्य होना चाहिए, तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है.

एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना जरूरी दस्तावेज 

आधार कार्ड माता-पिता का पहचान पत्र बालिका का जन्म प्रमाण पत्र बैंक खाते की जानकारी पैन कार्ड नंबर स्थाई निवासी प्रमाण पत्र राशन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ जाति प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर गोद लेने का प्रमाण पत्र 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button