बिज़नेस

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर डीए को लेकर आया बड़ा अपडेट मोदी सरकार दे सकती है ₹ 2 लाख तक का गिफ्ट

मोदी सरकार कर्मचारियों को 2 लाख रुपये वन टाइम सेटलमेंट के तौर पर एक बार में 1.5 साल यानी 18 महीने का डीए एरियर दे सकती है.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. मोदी सरकार की तरफ से कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness allowance – DA) के एरियर को लेकर बड़ा अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार कर्मचारियों को 2 लाख रुपये वन टाइम सेटलमेंट के तौर पर एक बार में 1.5 साल यानी 18 महीने का डीए एरियर दे सकती है. हालांकि, इस पर सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं आया है. ]

केंद्रीय कर्मचारी लगातार कर रहे हैं मांग

बता दें कि जनवरी 2020 से जून 2021 तक के रोके गए DA को दिए जाने को लेकर केंद्रीय कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं. ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद थी कि DA एरियर देने को लेकर सरकार विचार करेगी और इसका हल जल्द निकालेगी. नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक काउंसिल ने सरकार से डिमांड रखी है लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस मसले पर कैबिनेट सेक्रेटरी (Cabinet secretary) से बात की गई है.

कैबिनेट की बैठक में लिया जा सकता है फैसला

मिश्रा के मुताबिक कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) और वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ JCM की ज्वाइंट मीटिंग जल्द ही होनी है. खबरों की मानें तो इस बारे में सेंट्रल कैबिनेट (Central Cabinet) की बैठक में जल्दी ही फैसला लिया जा सकता है. आम तौर पर साल में दो बार डीए को बढ़ाया जाता है. इस बार जनवरी में होने वाली डीए बढ़ोतरी का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है. आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया था. कहा जा रहा है कि जनवरी 2022 के लिए डीए को 3 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. इससे डीए बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. \

इतना मिलेगा DA एरियर

ऐसा माना जा रहा है कि अगर आने वाली बैठक में 18 महीने का एरियर क्लियर करने का फैसला लिया गया तो लेवल-1 कर्मचारियों को 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक मिलेंगे. इसी तरह लेवल-13 कर्मचारियों को एक बार में 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये तक मिल सकते हैं.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button