उत्तर प्रदेशदेशलखनऊस्वास्थ्य

दिवाली को लेकर अलर्ट, डॉक्टरों की टीम बनाएं: बृजेश पाठक

अस्पतालों में मरीजों को 24 घंटे मिले इलाज-डिप्टी सीएम

लखनऊ, दिवाली को लेकर अस्पतालों में अलर्ट जारी किया गया है। किसी भी प्रकार की दुघर्टना से निपटने के लिए अस्पताल तैयार रहें। बर्न यूनिट में बेड खाली रखें ताकि गंभीर मरीजों को भर्ती में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, शनिवार को उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश भर के अस्पतालों के सीएमएस और सीएमओ को यह निर्देश जारी किए हैं।

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि दिवाली रोशनी का पर्व है। इसे खुशियों के साथ मनाएं। दीयों से घर को रोशन करें। तेज आवाज और धुंए वाले पटाखे जलाने से बचें। बड़े लोगों की देख-रेख में ही पटाखे जलाएं। उन्होंने त्योहार के मद्देनजर अस्पतालों को अधिक संजीदा रहने के निर्देश दिए हैं। सभी मरीजों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। डायलिसिस, कीमोथेरेपी की सुविधा अवकाश के दिन भी मरीजों को सुनिश्चित की जाए।

उप मुख्यमंत्री ने ये निर्देश दिए…………

-इमरजेंसी के मरीजों को समय-समय पर वार्डों में शिफ्ट करें,  ताकि इमरजेंसी में आने वाले मरीजों की भर्ती आसानी से की जा सके। -इमरजेंसी में जरूरी दवाओं का स्टॉक जुटा लें। -24 घंटे पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी जांचें सुनिश्चित की जाएं। -बर्न यूनिट में इलाज की व्यवस्था पुख्ता की जाए। -गर्भवती महिलाओं और कॉर्डियोलॉजी में मरीजों को इलाज मिले। -इमरजेंसी टेलीफोन नम्बर दुरुस्त रखें। सीएमओ कंट्रोल रूम का संचालन हो। -डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की टीम बनाएं। डॉक्टरों की टीम में ईएनटी, नेत्र, उपलब्ध अस्पतालों में प्लास्टिक सर्जन, जनरल सर्जन, मेडिसिन, हड्डी व त्वचा रोग विशेषज्ञों को शामिल करें। -एम्बुलेंस सेवा 108 व 102 के संचालन में किसी भी प्रकार की रूकावट नहीं आनी चाहिए।

 

इन अस्पतालों में इलाज जारी रहेगा……….

167 महिला, पुरुष व संयुक्त जिलास्तरीय अस्पताल 873 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 3650 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 20521 हेल्थ पोस्ट सेंटर

रिपोर्ट- आमिर हुसैन रिजवी, एपेक्स न्यूज इंडिया, लखनऊ, (9335280142)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button