लाइफस्टाइल

डायबिटीज रोगी नवरात्रि व्रत के दौरान रखें इन बातों ध्यान

डायबिटीज रोगियों को नवरात्रि व्रत के दौरान रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

नवरात्रि का पर्व आस्था से ही नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य से भी जुड़ा हुआ है। इन नौ दिनों में माता के भक्त जो उपवास रखते हैं उससे शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलकर बॉडी डिटॉक्स (detox) करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप डायबिटीज रोगी हैं तो आपको नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। मधुमेह रोगियों को नवरात्रि व्रत के दौरान अधिक देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए। उन्हें थोड़े-थोड़े समय में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए ताकि उनका ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल नियंत्रित रहे। आइए जानते हैं  ऐसी कौन सी सावधानियां हैं जिनका मधुमेह रोगियों को व्रत के दौरान खास ख्याल रखना चाहिए। 

डायबिटीज रोगियों को नवरात्रि व्रत के दौरान रखना चाहिए इन बातों का ध्यान-

लंबे समय तक भूखे न रहें- डायबिटीज रोगियों को लंबे समय तक उपवास के दौरान भूखा रहने की सलाह नहीं दी जाती है। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ हेल्दी चीजें खाते रहें, ताकि शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहे।

चाय का अधिक सेवन न करें- चाय और कॉफी अधिक पीने की जगह नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी और छाछ पीते रहें। 

दवाओं का रखें ध्यान- कई बार लोग व्रत के दिन अपनी दवाओं को लेने से परहेज करते हैं। ऐसा करने की गलती आप न करें। अपनी दवाओं, इंसुलिन डोज को भूलकर भी मिस ना करें। 

तला-भुना खाने से बचें- नवरात्रि के आहार में ज्‍यादातर चीजें तली हुई होती हैं। लेकिन आप जरूरत से ज्यादा तला-भुना खाने की जगह उबला, भुना, भाप में पका भोजन खाएं। रोस्ट या उबला हुआ शकरकंद सीमित मात्रा में खाएं। कुट्टू का आटा खा सकते हैं। यह बहुत पौष्टिक होता है। इसके अलावा खीरे का रायता, टमाटर से बनी डिशेज, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स का सेवन करें।

प्री फास्टिंग मील का रखें ख्याल-  मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को उपवास से पहले कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (complex carbohydrate) वाले खाद्य पदार्थ का सेवन कर लेना चाहिए। इन कार्ब्स को तोड़ने और पचाने में अधिक समय लगता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को जल्दी भूख नहीं लगती। इसके लिए आप नवरात्रि का व्रत शुरू करने से पहले ही आप सूखे मेवे और फलों का सेवन कर लें जिनमें शक्कर की मात्रा कम होती है। 

डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें- व्रत रखने से पहले अपने डाइटीशियन या डॉक्‍टर से जरूर सलाह लें। व्रत के दौरान दिन में कई बार अपना ब्‍लड शुगर लेवल चैक करते रहें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button