लाइफस्टाइल

शादी से पहले इन चार बेसिक बातों को क्लियर करके आप कई परेशानी से बच जाएंगे

शादी कैसी होती है? यह बात आप पूरी तरह तभी जान सकते हैं, जब आप शादी कर लेते हैं। कुछ चीजें हर शादी में कॉमन जरूर होती हैं

शादी कैसी होती है? यह बात आप पूरी तरह तभी जान सकते हैं, जब आप शादी कर लेते हैं। कुछ चीजें हर शादी में कॉमन जरूर होती हैं लेकिन फिर भी हर शादी अलग होती है। शादी की कामयाबी किसी एक पर डिपेंड नहीं होती बल्कि दोनों पार्टनर मिलकर ही रिश्ते को आगे ले जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि पति-पत्नी में बहुत प्यार और समझ होने के बाद भी उनके बीच लड़ाई हो जाती है। असल में इन लड़ाई-झगड़े से कई ऐसी जुड़ी होती हैं, जिनके बारे में शादी के पहले ही जान लेना जरूरी होता है क्योंकि जिन चीजों को हम इग्नोर करते हैं, आगे जाकर वही चीजें हमारे लिए परेशानी बन जाती हैं। ऐसे में शादी करने से पहले आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए। 
शादी क्यों जरूरी है?  शादी आपकी लाइफ का एक पार्ट है लेकिन जरूरी नहीं कि आपके जीने का आधार सिर्फ शादी ही हो। ऐसे में सबसे पहले खुद से सवाल करें कि आप किसी व्यक्ति से शादी क्यों कर रहे हैं? क्या आप सिर्फ अपनी चेकलिस्ट को कम्पलीट करने के लिए शादी कर रहे हैं? या फिर कोई और वजह है? इन सवालों को खुद से करने पर आपको काफी कुछ क्लियर हो जाएगा। क्या आप फैमिली में घुलने-मिलने को तैयार हैं?  शादी करते समय हर कोई अपने पार्टनर पर ध्यान देता है लेकिन पार्टनर की फैमिली भी उतनी ही जरूरी होती है। ऐसे में अगर आप होने वाली दुल्हन हैं, तो फिर जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। ऐसे में बाद में प्रॉब्लम हो, इससे पहले ही आप खुलकर बात करें कि शादी के बाद फैमिली के साथ कैसे रहना होगा? आप जॉइट फैमिली में रहेंगे या पति-पत्नी दोनों अलग रहेंगे? 
कॅरियर का क्या होगा?  शादी से पहले इस बात को भी क्लियर रखें कि शादी के बाद आप किस शहर में नौकरी करेंगे या फिर आपकी जॉब का क्या नेचर होगा। आप अगर विदेश या किसी और शहर में नौकरी करने जाने वाले हैं, तो अपने कॅरियर और जॉब को लेकर पार्टनर से बातें जरूर क्लियर करें। वहीं, कई लड़कियों की जॉब को लेकर बाद में फैमिली में क्लेश का माहौल हो जाता है. ऐसे में दोनों ओर से बात क्लियर रहे कि वर्किंग बहू से किसी को प्रॉब्लम तो नहीं है? वहीं, लड़की को भी अपने कॅरियर से जुड़ी बात क्लियर करके ही शादी के लिए हां कहना चाहिए।
फैमिली प्लानिंग  फैमिली प्लानिंग के बारे में भी बातें क्लियर करना जरूरी है। कई कपल्स शादी के बाद बच्चा गोद लेना चाहते हैं। ऐसे में अगर पार्टनर की राय आपसे अलग है, तो आपके बीच लड़ाई और तनाव जैसी स्थिति ही आएगी। ऐसे में शादी से पहले ही पार्टनर से क्लियर करें कि आपकी बच्चे को लेकर फ्यूचर प्लानिंग क्या है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button