देशब्रेकिंग न्यूज़

फिरोजाबाद में बिजली की समस्या से छाया पेयजल संकट

चार हजार के गांव में नही मिल रही बिजली ग्रामीण परेशान काफी शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नही

फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद। क्षेत्र में इन दिनों दिखतौली गांव में बिजली की समस्या से पेयजल संकट छा गया है। ग्रामीण जनता पानी के लिये परेशान है। गांव में लगे हैडपंप भी खराब पड़े हैं। कड़ी धूप और भीषण गर्मी के चलते लोग पेयजल की आपूर्ति के लिए इधर-उधर भाग दौड़ कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में दो ट्रांसफार्मर रखे हुए,जो पिछले दो महीने से खराब पड़े है। जिससे प्राइवेट समरसेविल भी नहीं चल पा रहे हैं। जैसे ही बिजली आती है तो प्राइवेट समर स्वामियों के दरवाजे पर ग्रामीण महिला और युवतियां वर्तन लेकर एकत्रित हो जाती हैं। वहीं गांव में एक सोलर लाइट से सबमर्सेबिल पंप लगी है, जिस पर हर समय भीड़ लगी रहती है। ग्रामीणों का कहना है कि बिजली न आने से पेयजल की समस्या बढ़ गई है। अगर बिजली समय से आए तो पेयजल की आपूर्ति हो सकती है।

चार हजार के गांव में नही मिल रही बिजली ग्रामीण परेशान काफी शिकायत के बाद भी कोई सुनवाई नही

प्रधान सुरेश चंद्र ने बताया कि गांव की आबादी चार हजार की है। जितने विद्युत कनेक्शन गांव में होने चाहिए, उतने है नही जिससे विद्युत विभाग उनकी नही सुनता। ग्राम प्रधान ने बताया की चार हजार के आबादी वाले गांव में 25-26 सरकारी हैडपम्प, दो सरकारी टंकी स्थापित है। जिसमे से 20 सरकारी नल मौजूदा में कार्य कर रहे है। साथ ही एक पानी की टंकी कार्य कर रही है। फिर भी गांव में पानी का संकट गहराया हुआ है। इस बारे में ग्रामीण ग्राम प्रधान की बात को सिरे से नकार रहे है।

लगभग 15 दिन पूर्व भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति के पदाधिकारियों ने भी एक्सईन को सौंपा था ज्ञापन

गांव में हो रही विद्युत समस्या को लेकर भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति के पदाधिकारियों ने 9 जून को अधिशासी अभियंता से मिलकर गांव में हो रही विद्युत समस्या का निदान करने के लिए एक ज्ञापन अधिशासी अभियंता को सौंपा था।

इस बारे में अधिशासी अभियंता हाकिम सिंह ने बताया गांव में कोई भी विद्युत संकट नही है, ज्यादातर ग्रामीण गांव में चोरी से विद्युत चला रहे है। गांव में विद्युत कनेक्शन काफी कम है और विद्युत की आपूर्ति ज्यादा है। इसलिए गांव में ट्रांसफॉर्मर जल्दी खराब हो जाते है।

बाइट सुरेश चंद्र ग्राम प्रधान

बाइट ग्रामीण

रिपोर्ट बृजेश राठौर फिरोजाबाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button