देश

हिमाचल में हिली धरती, शिमला में भूकंप के झटके; रिक्‍टर स्केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता

: हिमाचल प्रदेश में लगातार भूकंप के झटके महूसस हो रहे हैं. फरवरी में ये तीसरी बार भूकंप आया है. जबकि इससे पहले जनवरी में भी हिमाचल में भूकंप के चलते धरती हिली थी.

हिमाचल प्रदेश में आज सुबह 9 बजकर 58 मिनट पर भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीवृता 4.0 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी से मिली जानकारी के मुताबिक इस भूंकप का केंद्र शिमला से 61 किलोमीटर दूर था. इसका केंद्र जमीन से 7 किलोमीटर नीचे बताया गया है.

फरवरी में तीसरी बार हिली धरती

आपको बता दें कि इस महीने फरवरी में हिमाचल प्रदेश की धरती तीसरी बार हिली है. इससे पहले पांच और छह फरवरी को लगातार दो दिन यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 6 फरवरी रविवार की सुबह 11.15 बजे किन्नौर जिले सहित कई अन्य क्षेत्रों में भूकंप आया था. तब इसका केंद्र किन्नौर में जमीन से दस किलोमीटर नीचे था. भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 4.1 थी. इससे किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं मिली थी. वहीं पांच फरवरी को उत्तरकाशी में  भूकंप आया और इसके झटके शिमला में भी महसूस किए गए थे. ससे दस दिन पहले जनवरी में चंबा व कांगड़ा के शाहपुर सहित अन्य क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

जनवरी में तीन बार आया भूकंप

इस साल जनवरी में तीन बार हिमाचल प्रदेश में भूपंक (Himachal Pradesh Earthquake) आ चुका है. 19 जनवरी को सुबह 5 बजकर पचास मिनट पर 2.50 तीव्रता का भूकंप आया था. तब भूकंप का केंद्र धर्मशाला से नॉर्थ में धौलाधार के आगे जंगल की तरफ 14 किमी दूर था. हालांकि रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.50 होने की वजह से झटके महसूस नहीं किए जा सके. इसकी वजह से किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं हुआ था. इससे भी पहले चार जनवरी की रात को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. इसी तरह 27 जनवरी को भी इस भूभाग की धरती हिली थी. वहीं चार जनवरी को भी हिमालय की वादियों में हलचल हुई थी.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button