तकनीकब्रेकिंग न्यूज़

यह छोटी डिवाइस सभी तरह के बैक्टीरिया-वायरस को खत्म कर सकती है

इंस्टाशील्ड की कीमत 14,994 रुपये रखी गई है और इसे आप अमेजन के अलावा कंपनी की वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं

महामारी शुरू होने के बाद से वायरस मारने वाली कई टेक्नोलॉजी और डिवाइस का जन्म हुआ। अल्ट्रा वॉयलेट लाइट आधारित डिवाइस को सभी ने सराहा और कई शोध में भी पुष्टि हुई कि UV लाइट वाले गैजेट से तमाम तरह के बैक्टीरिया और वायरस के साथ कोरोना वायरस को भी खत्म किया जा सकता है।

कोरोनाकाल में मोबाइल जैसे गैजेट को वायरस मुक्त करने के लिए भी कई तरह UV डिसइंफेक्टर लॉन्च हुए। इसी कड़ी में Instashield नाम से एक डिवाइस लॉन्च हुई है जो कि कई तरह के हानिकारक वायरस के साथ SARS-CoV वायरस को मारने में सक्षम है। यह डिवाइस भी UV  पर आधारित है। इसका वजन महज 1.71 ग्राम है।

Instashield को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आप इसे अपने घर के किसी कमरे या हॉल में इंस्टॉल कर सकते हैं। Instashield को स्कूल और ऑफिस में भी इंस्टॉल किया जा सकता है। इस डिवाइस को हैदराबाद की कंपनी Instashield ने ही तैयार किया है। Instashield को CSIR-CCMB से सर्टिफिकेशन भी मिल चुका है। इंस्टाशील्ड की कीमत 14,994 रुपये रखी गई है और इसे आप अमेजन के अलावा कंपनी की वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं। इंस्टाशील्ड को लेकर दावा है कि यह किसी सतह या हवा में वायरस का सफाया 99.9% तक करता है। Instashield को आप किसी भी सॉकेट में प्लगइन कर सकते हैं। दावा है कि इंस्टाशील्ड कोरोना फैमिली के सभी तरह के वायरस की ताकत को पहले खत्म करता है और फिर वायरस को मारता है। कंपनी के मुताबिक इंस्टाशील्ड खरबों (1-100 ट्रिलियन इलेक्ट्रॉन प्रति सेकेंड) निगेटिव आयनों को छोड़ती है जिससे बंद स्थानों में एक इलेक्ट्रॉन बादल बनता है। यह डिवाइस 5 वॉट के पावर लेती है। इसका प्रभावी कवरेज क्षेत्र 5,000 वर्ग फुट है और 18 मिनट के अंदर डिवाइस पूरी तरह से काम करना शुरू कर देती है। दावा है कि यह इंसानों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है, हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि यदि किसी के घर में कोई पालतू जानवर है तो उस पर इसका क्या असर होगा। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button