ब्रेकिंग न्यूज़विदेश

श्रीलंका में इमरजेंसी ,कई शहरो में लगा कर्फ्यू

श्रीलंका इस समय सबसे बड़े आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा हैं।

श्रीलंका इस समय सबसे बड़े आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा हैं। वहां हालत इतनी खराब हो गई हैं कि राष्ट्रपति को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है। वहां की आम जनता दाने दाने के लिए तरस गई हैं। सरकार ने बिगड़ते हालत को देखते हुए पहले इमरजेंसी का एलान किया फिर शहरों में कर्फ्यू लगा दिया। लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद सरकार ने घुटने टेक दिए हैं।

अपने इतिहास के सबसे खराब आर्थिक दौर से गुजर रहे श्रीलंका में सोमवार को राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लागू कर दिया गया। अधिकारियों ने सोमवार शाम सात बजे से लगाए गए कर्फ्यू को बुधवार को सुबह सात बजे तक बढ़ा दिया। कानून-व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने में सहायता के लिए सैन्य दल को विरोध स्थल पर तैनात किया गया है।

रक्षा सचिव ने देश में शांति बनाए रखने के लिए जनता से समर्थन दिये जाने आग्रह किया है, जबकि जन सुरक्षा के लिए पुलिस की सहायता के लिए तीन सशस्त्र बलों को बुलाया गया है। सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी अगले आदेश तक रद्द कर दी गई है। इसके अलावा राजधानी कोलंबो में सेना की टुकड़ियों को भी तैनात किया गया है।

श्रीलंका में यह भीषण आर्थिक संकट देश में विदेशी मुद्रा की कमी की वजह से बना है। इसका मतलब है कि देश खाद्यान्न और ईंधन के आयात के लिए भुगतान करने में सक्षम नहीं है। इसके चलके द्वीपीय देश में आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी हो गई है और महंगाई भी आसमान छू रही है। नौ अप्रैल से पूरे देश में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर रहे हैं और सरकार से इस्तीफा देने की मांग कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button