लाइफस्टाइल

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये पौधे, आयुर्वेदिक दवाइयों में होते हैं इस्तेमाल , हेल्थ को अच्छा रखते हैं

अगर आपके घर में बालकनी है तो भी आप अच्छे खासे पौधे लगा सकती हैं।

Advertisements
AD
घर में गार्डन बनाने का सपना कई लोग देखते हैं लेकिन इसको पूरा बहुत कम लोग करते हैं। अगर आप भी घर में पौधों को लगाना चाहते हैं तो जरूरी नहीं है कि उसके लिए बहुत बड़ा गार्डन हो या फिर बहुत बड़ी जगह हो, अगर आपके घर में बालकनी है तो भी आप अच्छे खासे पौधे लगा सकती हैं। पेड़ पौधे न केवल पर्यावरण को सुधारते हैं बल्कि हेल्थ को अच्छा रखते हैं और आस पास को खुशनुमा रखते हैं। इनमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। कई ऐसे पौधे हैं जिनका इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने और जड़ी बूटियों को बनाने के लिए किया जाता है। इन पौधों कि पत्तियों का इस्तेमाल बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता रहा है। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं उन पेड़ पौधों के बारे में जिनके औषधीय गुण सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

1) तुलसी

तुलसी का पौधा वातावरण को शुद्ध रखने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। विटामिन सी, कैल्शियम और मिनरल्स से भरपूर यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ इम्यूनिटी पॉवर को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इसमें पर्याप्च मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेट्री गुण और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद यूजुनॉल और रोजमेरिक एसिड तनाव को कम करते हैं और डिप्रेशन की समस्या से दूर रखने में कारगार होता है।

2) रोजमेरी

रोजमेरी का पौधा ना केवल खूशबू वाला होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर रोजमेरी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मदद करती हैं इसी के साथ ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार भी करती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button