देश

इन राज्यों में होगी बारिश, दिल्ली में भीषण गर्मी

दिल्ली में आज भी भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है.

हरियाणा और पंजाब में भी लोगों को गर्मी ने परेशान कर रखा है. उत्तर भारत में अगले तीन दिन में कुछ राहत मिलने की संभावना है. जानें बिहार-झारखंड-यूपी सहित देश के अन्‍य राज्य के मौसम का हाल

दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना

दिल्ली में मंगलवार को लगातार छठे दिन भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है क्योंकि मौसम विभाग ने दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है. दिल्ली में सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यहांं बारिश के आसार  

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से बुधवार को हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.

दिल्ली में बादल छाए

मंगलवार से दिल्ली में बादल छाए रहने से भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने का अनुमान है. हालांकि, शहर के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी भी जारी की गई है.

धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान

मंगलवार और बुधवार को हरियाणा और पंजाब के दक्षिणी हिस्सों में 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने का अनुमान है.

भीषण गर्मी का प्रकोप

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार को भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहा. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अप्रैल में पांच साल में सबसे अधिक है. वहीं हरियाणा और पंजाब में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा और दोनों राज्यों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले कुछ दिनों में क्षेत्र में गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है.

मंगलवार को जहां दिल्ली में बादल छाए रहने का अनुमान है, वहीं बुधवार को एक पश्चिमी विक्षोभ से हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में इस साल अप्रैल में अब तक पांच दिन ऐसे दर्ज किये गये हैं जब लू चली है और यह संख्या 12 वर्षों में सबसे अधिक हैं

नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 13-14 अप्रैल को होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम का जो पूर्वानुमान जारी किया है, उसमें कहा गया है कि नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 13 एवं 14 अप्रैल को भारी वर्षा होगी

झारखंड का मौसम

मौसम केंद्र ने कहा है कि झारखंड में 14 अप्रैल तक आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा. इस कारण लोगों गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. राज्य के उत्तर पश्चिमी भाग (पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार व लोहरदगा) के साथ-साथ गिरिडीह जिले में 12 अप्रैल तक लू चलने की बात कही है. इन जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि से अधिक हो सकता है.

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज दिन-ब-दिन बदलता जा रहा है. अब तक जहां लोगों को सिर्फ गर्मी के सितम का सामना करना पड़ा रहा था, ऐसे में अब तपिश के साथ लू भी चलने लगी है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि यूपी के अधिकतर जिलों में तापमान अभी और बढ़ेगा. प्रदेश में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button