बिज़नेस

सस्ते-महंगे पर रहेगी सबकी नजर, बजट के बाद कौन सी चीजें हो सकती हैं सस्‍ती?

: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) चंद घंटों बाद आम बजट संसद में पेश करेंगी. बजट भाषण खत्‍म होने के बाद हर बार की तरह कुछ चीजें महंगी होंगी और कुछ सस्‍ती हो जाएंगी.

Budget 2022 : व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) चंद घंटों बाद आम बजट संसद में पेश करेंगी. बजट भाषण खत्‍म होने के बाद हर बार की तरह कुछ चीजें महंगी होंगी और कुछ सस्‍ती हो जाएंगी. कोरोना महामारी के बीच अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती देने और यूपी समेत 5 राज्‍यों में चुनाव के कारण सरकार की कोश‍िश रहेगी, आम आदमी का ज्‍यादा से ज्‍यादा ध्‍यान रखा जाए. आइए जानते हैं इस बजट के बाद कौन सी चीजें महंगी होने की उम्‍मीद है और कौन सी सस्‍ती?

पेट्रोल-डीजल पर राहत की उम्‍मीद

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच बजट में तेल की कीमतों पर कोई न कोई घोषणा जरूर होने की उम्‍मीद है. ज्‍यादा उम्‍मीद है क‍ि सरकार उत्पाद शुल्क में कटौती करके लोगों को राहत दे. यह भी संभव है क‍ि सरकार की तरफ से नया सेस लगाकर दूसरे तरीके से कीमतों को बढ़ा द‍िया जाए.

हेल्थ इंश्योरेंस हो सकता है सस्‍ता

इंश्योरेंस कंपनियों की तरफ से लंबे समय से मांगी की जा रही है क‍ि हेल्थ इंश्योरेंस पर लगने वाली जीएसटी घटाई जाए. एक सर्वे में सामने आया है क‍ि महंगे प्रीमियम के कारण बहुत से लोग हेल्थ इंश्योरेंस नहीं ले पाते. ऐसे में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पर 18 प्रत‍िशत जीएसटी से घटाकर इसे 5 फीसदी किया जाए तो यह सस्‍ता हो जाएगा.

एलपीजी स‍िलेंडर पर सरकार का रुख

बजट में महंगे एलपीजी गैस सिलेंडर से राहत देने के लिए सरकार के रुख पर सबकी नजर रहेगी. कोरोना महामारी के बाद एलपीजी स‍िलेंडर पर सब्‍स‍िडी बहुत कम कर दी गई है. ऐसे में स‍िलेंडर की कीमतें करीब 1000 रुपये हो गई हैं.

2021 में क्या हुआ था सस्ता-महंगा?

2021 के बजट में वित्‍त मंत्री ने डायरेक्‍ट टैक्‍स देने वालों को कोई राहत नहीं दी थी. सरकार की तरफ से शराब, काबुली चना, मटर, मसूर की दाल समेत कई उत्‍पादों पर कृषि इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर सेस लगाने की घोषणा की थी. कई तरह के कच्‍चे माल पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाई और कुछ स्‍टील उत्‍पादों पर ड्यूटी हटाई गई. कॉपर स्‍क्रैप पर ड्यूटी 5% से 2.5% कर दी गई. मोबाइल्‍स के कुछ पार्ट्स पर 2.5% ड्यूटी लगाई गई. कॉटन, सिल्‍क, प्‍लास्टिक, लेदर, इलेक्ट्रॉनिक्‍स आइटम्‍स, ऑटो पार्ट्स, सोलर प्रॉडक्‍ट्स, मोबाइल, चार्जर, इम्‍पोर्टेड कपड़े, रत्‍न, LED बल्‍ब, फ्रिज / एसी और शराब बजट में महंगे हुए थे. नायलॉन के कपड़े, लोहा, स्‍टील, कॉपर आइटम्‍स, सोना, चांदी और प्‍लेटिनम जैसी चीजें सस्ती हुई.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button