लाइफस्टाइलविदेशस्वास्थ्य

पहली बार करीब 52 करोड़ साल पहले दिखी थी मछली

मछलियों में भी इंसान जैसी रीढ़ और जबड़े

कई वैज्ञानिकों का मानना है कि दुनिया में पहली बार कोई भी मछली करीब 52 करोड़ साल पहले दिखी थी….शुरुआत में इनके जबड़े या दांत नहीं होते थे, लेकिन इवोल्यूशन के साथ-साथ इनके शरीर में बदलाव आए….मछलियों से पहले समुद्र में रहने वाले बिच्छू ही सबसे खतरनाक समुद्री जीव थे……. बाद में मछलियों में जबड़े और दांत आए, जिनकी मदद से उन्होंने समुद्र पर कब्जा किया……… पानी से धरती पर आने के बाद इनका इवोल्यूशन पक्षियों, रेपटाइल्स, स्तनधारी जानवर और मनुष्यों में हुआ……….समुद्री जीवों की बात करने पर सबसे पहले शार्क जैसी बड़ी मछलियों के जबड़े ही याद आते हैं…….. वैज्ञानिकों का मानना है कि मछलियों में यह जबड़े करोड़ों साल पहले से हैं……… साथ ही जीवों में जबड़ों के विकास की शुरुआत भी यहीं से हुई थी। इवोल्यूशन के दौरान यह मछलियां पानी से बाहर निकलकर धरती पर आईं। यही वजह है कि आज इंसानों के पास भी जटिल और कच्चे भोजन को चबाने वाला अनोखा जबड़ा है।

जबड़े के विकास के सबूत हाल ही में दक्षिण चीन में मिले हैं। चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस, क्विजिंग नॉर्मल यूनिवर्सिटी और बर्मिंघम यूनिवर्सिटी की यह रिसर्च नेचर जर्नल में प्रकाशित हुई है। वैज्ञानिकों ने पांच प्रजातियों की मछलियों के फॉसिल (जीवाश्म) खोजे हैं। इनमें से दो मछलियों के फॉसिल 43.6 करोड़ साल, तो तीन के फॉसिल 43.9 करोड़ साल पुराने हैं। 

रिसर्चर्स के अनुसार इन मछलियों के पास भी इंसानों की तरह ही रीढ़ की हड्डी, जबड़े और दांत थे। इन सभी चीजों का इवोल्यूशन समुद्र में ही 41.9 करोड़ साल से 44.3 करोड़ साल के बीच हुआ है। इसे सिलुरियन पीरियड भी कहा जाता है। अब तक दुनियाभर के वैज्ञानिकों को इस दौर के ज्यादा फॉसिल नहीं मिले हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button