ब्रेकिंग न्यूज़लाइफस्टाइल

गैस की बढ़ती कीमत से है परेशान तो कुकिंग गैस की बचत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

तो आज आपको बताएंगे कैसे आप खाना जल्दी बनाने के साथ कुकिंग गैस की बचत भी कर सकती हैं।

सुबह उठते ही बच्चों का टिफिन बनाना हो या फिर ब्रेकफास्ट-लंच की करनी हो तैयारी, कुकिंग गैस का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। लेकिन आजकल गैस के बढ़ते दामों ने घर की हर महिला का बजट बिगाड़कर रख दिया है। अगर आपकी भी यही समस्या है तो आज आपको बताएंगे कैसे आप खाना जल्दी बनाने के साथ कुकिंग गैस की बचत भी कर सकती हैं।  

1-अक्सर लोग किचन को तो साफ कर लेते हैं लेकिन गैस बर्नर की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसे में उसके छिद्र बंद हो जाते हैं और गैस की बर्बादी होती है। समय-समय पर किसी पिन या ब्रश से बर्नर्सकी सफाई जरूर करनी चाहिए।   2-जितना हो सके खाना भाप में पकाएं, यानी प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें और अगर कड़ाही में खाना पका रही हैं, तो उसमें थोड़ा सा पानी डाल कर ढंककर पकाएं, ताकि खाना पकने में ज्यादा तेल और ईंधन ना लगे।

3-गैस जलाने से पहले सारी सामग्री तैयार कर लें और पास ही में रख लें। बर्तन को बर्नर के ऊपर रखकर फिर गैस ना जलाएं। पहले गैस जलाकर फिर बर्तन रख पकाना शुरू करें।

4-खाना बनाते समय खाना ढंक कर पकाएं। खाना पकाने वाला बर्तन चौड़े मुंह का हो और उसकी तली गोलाई लिए ना हो, तो ईंधन की बचत ज्यादा होती है।

5-अगर आपके पास ओवन या माइक्रोवेव है, तो करी बनाने से पहले टमाटर और प्याज को उसमें नरम कर लें। इस तरह करी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और गैस बचेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button