स्वास्थ्य

इन दिनों आहार में जरूर शामिल करें खीरा

गर्मियों का मौसम सेहत की देखभाल को लेकर काफी चुनौतीपूर्ण जरूर माना जाता है

 इस समय कई ऐसे फल-सब्जियां उपलब्ध होते हैं जिनका सेवन शरीर के लिए विशेष फायदेमंद हो सकता है। खीरा ऐसा ही एक पसंदीदा फल है, जो गर्मी के दिनों में बहुतायत मात्रा में उपलब्ध होता है। खीरा लाभकारी पोषक तत्वों के साथ-साथ कई प्लांट बेस्ड यौगिकों और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है। शरीर में पानी की पूर्ति करने वाले इसके गुण इसे गर्मियों के लिए सबसे पसंदीदा और स्वास्थ्यवर्धक बनाते हैं। सलाद से लेकर पेय तक, खाने से लेकर चेहरे पर लगाने तक, खीरा संपूर्ण सेहत के लिए कई प्रकार से लाभप्रद हो सकता है।

गर्मी के दिनों में चूंकि डिहाइड्रेशन का जोखिम अधिक हो जाता है, ऐसे में रोजाना आहार में खीरा को शामिल करने से आप इस समस्या से बचे रह सकते हैं। खीरा कैलोरी में कम होते हैं और इसमें अधिक मात्रा में पानी और घुलनशील फाइबर होता है, जो इसे हाइड्रेशन को बढ़ावा देने और वजन को नियंत्रित रखने के लिए आदर्श बनाता है। खीरा में प्राकृतिक रूप से मौजूद गुण सेहत के लिए इसे कई और प्रकार से लाभदायक बनाते हैं, आइए आगे की स्लाइडों में खीरा से होने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

कई तरह की बीमारियों से मिलती है सुरक्षा खीरा में शक्तिशाली  एंटीऑक्सिडेंट्स गुण मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स, शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं, जिससे कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है। फ्री रेडिकल्स के कारण हृदय, फेफड़े और ऑटोइम्यून बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खीरे के स्वास्थ्य लाभ को जानने के लिए किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि इसका 30 दिनों तक सेवन शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा में सुधार कर सकता है।

निर्जलीकरण से बचाता है खीरे में मौजूद पानी की मात्रा इसे काफी पसंदीदा और स्वास्थ्यवर्धक बनाती है। खीरे का सेवन तापमान में होने वाले बदलाव के दुष्प्रभाव से बचाने और अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में सहायक हो सकता है। खीरा का सेवन करके शरीर के लिए रोजाना पानी की आवश्यकताओं की पूर्ति करने में मदद मिल सकती है। 442 बच्चों पर किए गए एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि खीरे का सेवन  शरीर में जल की मात्रा में सुधार करने में फायदेमंद हो सकता है। 

ब्लड शुगर को रखता है कंट्रोल खीरे का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए भी लाभदायक हो सकता है, यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और मधुमेह की जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है। जानवरों और टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया है कि डायबिटीज की समस्या में खीरा का सेवन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि खीरे के छिलके का अर्क मधुमेह से जुड़े अधिकांश जटिलताओं को कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद हो सकता है।

वजन कम करने में भी सहायक खीरा संभावित रूप से वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। सबसे पहले ये कैलोरी में कम होते हैं, ऐसे में इसका सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता। 100 ग्राम खीरे में सिर्फ 16 कैलोरी होती है। इसका मतलब है कि आप अतिरिक्त कैलोरी के बिना खीरा खा सकते हैं। खीरा का सलाद और रायता, ताजगी और स्वाद को बढ़ाने के साथ आपकी सेहत को कई और तरह से भी लाभ दे सकते हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button