देशब्रेकिंग न्यूज़

सम्भल में पहली बार बाजरा खरीद के लिए खोले गए तीन केंद्र

आगे भी बाजरा खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाने का दावा है

सम्भल में पहली बार बाजरा खरीद के लिए तीन केंद्र खोले गए हैं, जिसमें किसान अपना बाजरा जाकर 2350 रुपये प्रति कुंतल बेच सकते हैं। अभी सम्भल, चंदौसी व बहजोई की मंडी में ये केंद्र स्थापित किए गए है आगे भी बाजरा खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाने का दावा है।

यूपी सरकार पहली बार सम्भल के किसानों का बाजरा एमएसपी पर खरीदेगी। अभी तक सरकार बाजरा का समर्थन मूल्य घोषित करती थी लेकिन सरकार इस समर्थन मूल्य पर किसान की फसल की खरीद नहीं करती थी। पहली बार समर्थन मूल्य घोषित करने के साथ ही सरकार खरीद भी कर रही है। यूपी सरकार के इस फैसले ने किसानों की खुशी को दो गुना कर दिया है। सम्भल जनपद में बाजरा खरीद के लिए तीन खरीद केन्द्र खोले गए है। इनकी संख्या बढाई भी जा सकती है। पिछले साल बाजरा का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2250 रुपये था जिसे बढा कर इस साल 2350 रुपये कर दिया गया है। अभी तक जिले में गेहूं, सरसों और धान की खरीद के लिए केंद्र खोले जाते थे, जबकि प्रमुख फसलों से एक बाजरा के किसानों को बाजार के लिए भटकना पड़ता था। खरीद केंद्र नहीं होने के कारण व्यापारी मनमाने दामों में खरीद करते थे। इससे किसानों को बाज़ार बेचने में बहुत आसानी होगी। व्यापारियों के मनमाने दामों से भी छुटकारा मिलेगा।

जिलाधिकारी मनीष बंसल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की पहल पर इस बार प्रदेश में पहली बार बाजरा की खरीद करने के लिए किसानों को सुविधा दी जा रही है। इस पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 2350 रुपए प्रति कुंतल पर सम्भल जनपद में भी तीन क्रय केंद्र खोले जा चुके हैं। हमारे जितने भी किसान भाई हैं उनको यह सूचित करना है वह चंदौसी, बहजोई, सम्भल की मंडी में आकर अपना बाजरा जो न्यूनतम समर्थन मूल्य 2350 रुपये प्रति कुंतल के हिसाब से विक्रय कर सकते हैं इसमें किसानों की पूरी पूरी सुविधा का ध्यान रखा गया है जिस प्रकार से धान क्रय होता है उसी प्रकार से ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था है। पंजीयन प्रपत्र, सत्यापित खतौनी अगर हो सके तो खसरा, आधार, बैंक अकाउंट की डिटेल यह सब लेकर अगर किसान हमारे इन बाजरा क्रय केंद्रों पर पहुंचेंगे, तो उनका बाजरा बिना किसी दिक्कत के क्रय किया जाएगा। हम आने वाले कुछ दिनों में बबराला मंडी गुन्नौर तहसील में भी एक बाजरा केंद्र खोलने जा रहे हैं। किसान भाइयों से अनुरोध है अगर मार्केट में रेट कम मिल रहा है तो अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपना बाजरा बेचे।

बाईट – मनीष बंसल, डीएम सम्भल

रिपोर्टर – उवैस दानिश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button