बिज़नेस

पोस्‍ट ऑफ‍िस पीपीएफ अकाउंट पर देता है बेहतर रिटर्न150 बचाने पर 20 लाख रुपये का फंड होगा

Post Office PPF: आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हर रोजाना 150 की बचत करने से केवल 20 साल में आप 20 लाख रुपये का फंड तैयार कर पाएंगे.

किसी भी निवेश के साथ रिस्क फैक्टर जुड़ा होता है. लोग अपनी क्षमता के हिसाब से निवेश करते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं जो रिस्क नहीं लेना चाहते तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां रिस्क न के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा खासा मिलता है. हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की पब्‍ल‍िक प्रोविडेंट फंड (Post Office PPF scheme) की.

काफी पॉपुलर है स्कीम

आपको बता दें कि ये स्कीम काफी पॉपुलर है. खासकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्‍कीम मिडिल क्‍लास में काफी पॉपुलर है. वहीं कई नेताओं ने भी इसमें निवेश किया हुआ है. खास बात तो ये है कि इस योजना में मामूली निवेश भी लांग टर्म में लाखों रुपयों का रिटर्न दे सकता है.  इसके लिए आपको बस हर रोज 150 रुपये का निवेश करना होगा. वैसे इस अकाउंट का मेच्‍योरिटी पीरियड 15 साल है, लेकिन आप 5-5 साल के लिए दो बार इसे एक्‍सटेंड करा सकते हैं. साथ ही इस योजना में आपको टैक्‍स बेनिफ‍िट भी मिलता है. वहीं सबसे खास बात आपको इस योजना में सालाना 7.1 फीसदी ब्‍याज मिलता है और जो हर साल आपको कंपाउंड इंटेरेस्ट का भी फायदा देता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button