लाइफस्टाइल

दिनभर की थकान के बाद पैरों में रहता है दर्द

पैरों की थकान मिटाने के लिए आप गर्म पानी में पैरों को डालकर उनकी सिकाई करें।

दिन भर की भाग-दौड़ में हमारे पैरों का किरदार सबसे अहम है। सुबह सवेरे अपने कदमों पर खड़े होते हैं और हमारे कामों का सिलसिला शुरू हो जाता है। घर से लेकर ऑफिस जाने तक सबसे ज्यादा भार हमारे पैरों पर ही पड़ता है, शाम होने तक हमारी थकान का पैमाना इस कदर बढ़ जाता है कि पैर दर्द से टूटने लगते हैं। रोजाना पैरों का दर्द हमें बेहद परेशान करता है। पैरों के दर्द की वजह से हमारी सेहत पर भी कई तरह से असर होने लगता है।

पैरों के दर्द का सबसे बड़ा कारण लम्बे समय तक एक ही स्थिति में पैरों को रखना है। अक्सर ऑफिस में हम घंटों कुर्सी पर पैर लटका कर बैठे रहते हैं जिससे पैरों में दर्द की शिकायत होने लगती है। दिन भर की थकान का असर हमारे पैरों पर ही दिखता है। कई बार पैरों की थकान की वजह से ठीक से नींद भी नहीं आती है। आप भी रोज पैरों में दर्द महसूस करते हैं तो उसका घर में ही आसानी से उपचार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि पैरों की थकान को कैसे दूर करें।

गर्म पानी से सिकाई करें: पैरों की थकान मिटाने के लिए आप गर्म पानी में पैरों को डालकर उनकी सिकाई करें।गर्म पानी से पैरों की सिकाई करने से मांसपेशियों का दर्द दूर होता है साथ ही पैरों की सूजन से भी निजात मिलती है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी हैं असरदार: पैरों के दर्द से निजात पाने के लिए आप स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज लचीलेपन को बढ़ावा देती हैं और पैरों के दर्द को दूर करती हैं

तेल से मसाज करें: पैरों के दर्द से निजात पाने के लिए आप जैतून के तेल या फिर सरसो के तेल से पैरों की मालिश करें। पैरों पर मालिश करने के लिए आप पैरों के तलवों से लेकर टांगों तक हल्के हाथों से मसाज करें आपको दर्द से राहत मिलेगी।

बर्फ की सिकाई करें: पैरों का दर्द दूर करने में बर्फ की सिकाई भी बेहद असरदार है। टॉवल में बर्फ रखकर दर्द वाली जगह पर लगाएं आपको दर्द से राहत मिलेगी। बर्फ की सिकाई करने से पैरों की सूजन कम होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button