देशब्रेकिंग न्यूज़

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा- सभी राजपत्रित अधिकारी विद्यालयों को लें गोद

उत्‍तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा व्‍यवस्‍था को सुधारने के ल‍िए आपरेशन कायाकल्प चलाया जा रहा है। इसी के तहत मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी ज‍िलों के मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को स्कूलों को संवारने में दें योगदान देने के न‍िर्देश द‍िए हैं।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को आदेश दिया है कि वे खुद व उनके अधीनस्थ सभी राजपत्रित अधिकारी परिषदीय प्राथमिक स्कूलों को गोद लें। जिससे उनका योगदान आपरेशन कायाकल्प को मिले, ताकि स्कूलों का स्वरूप व परिवेश में बदलाव हो।

बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों में छात्र-छात्राओं का अधिकाधिक नामांकन कराने के लिए स्कूल चलो अभियान शुरू है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चार अप्रैल को श्रावस्ती जिले से इसका शुभारंभ कर चुके हैं। जिलों के सांसद, मंत्री विधायक व जनप्रतिनिधियों से स्कूल गोद लेने की अपेक्षा मुख्यमंत्री कर चुके हैं।

इस समय विद्यालयों को आपरेशन कायाकल्प के तहत विभिन्न मानकों से संतृप्त किया जा रहा है, ताकि उनका परिवेश आकर्षक बने। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को भेजे पत्र में लिखा है कि इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराए जाने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों के साथ बैठकें करके नियमित रूप से समीक्षा करें।

यह भी निर्देश दिया है कि गोद लेने वाले विद्यालयों में विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं का सृजन व विकास में अपेक्षित योगदान देते हुए विद्यालयों को सुंदर बनवाएं। जिलाधिकारी जिला, तहसील व विकासखंड स्तर पर गाेद लिए गए विद्यालयों की सूचना बीएसए के माध्यम से लेकर शासन को भी उपलब्ध कराएं। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को 15 दिन में गोद लेने वाले स्कूलों की सूची मुख्य सचिव को भेजनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button