बिज़नेस

ICICI Bank ने InstaBIZ को बनाया इंटरऑपरेबल

किसी भी बैंक के कस्‍टमर्स उठा सकते हैं इसका लाभ

किराने की दुकान सुपर मार्केट केमिस्ट शॉप रेस्टोरेंट आदि को चलाने वाले व्यापारी पूरे दिन अपने काम में व्यस्त रहते हैं और ग्राहकों के साथ तरह-तरह से डील करते हैं। इनके पास इतना समय नहीं होता कि ये बैंकिंग और दूसरी सर्विस पर ध्यान दे पाएं।

किराने की दुकान, सुपर मार्केट, केमिस्ट शॉप, रेस्टोरेंट आदि को चलाने वाले व्यापारी पूरे दिन अपने काम में व्यस्त रहते हैं और ग्राहकों के साथ तरह-तरह से डील करते हैं। इनके पास इतना समय नहीं होता कि ये बैंकिंग और दूसरी सर्विस पर ध्यान दे पाएं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ICICI Bank ने InstaBIZ के नाम से एक ऐसा एप्लीकेशन लॉन्च किया है, जो बिजनेस को आसान बनाने में मदद करेगा। इसकी सर्विस और इसकी खूबियों को देखते हुए आज 9 लाख से ज्यादा कस्टमर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। InstaBIZ और इसके इंटरऑपरेबल होने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Pankaj Gadgil – हेड-सेल्फ एंप्लॉयड सेगमेंट, SME एंड मर्चेंट इकोसिस्टम, ICICI Bank का खास इंटरव्यू जरूर देखिए।

बात जब बिजनेस की होती है, तो कुछ ऐसे काम हैं जो हम नियमित रूप से करते हैं, जैसे पैसों का लेनदेन (ट्रांजैक्शन), बिल पेमेंट, GST व इनकम टैक्स पेमेंट और लोन के लिए अर्जी देना आदि। InstaBIZ ऐप में आपको ये सभी सुविधाएं मिलती हैं। यह ऐप दूसरे व्यापारियों से संपर्क स्थापित करने में भी मदद करता है। यह एडवांस एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो इसे बेहतर और सुरक्षित बनाती है।

हाल ही में ICICI Bank ने InstaBIZ को इंटरऑपरेबल बना दिया है। इसका मतलब यह हुआ कि इस मोबाइल ऐप का फायदा ICICI बैंक के कस्टमर के साथ-साथ दूसरे बैंकों के कस्टमर्स को मिलेगा। यह अपनी तरह की एक अनोखी सर्विस है और इस फीचर का फायदा कोई भी उठा सकता है। बैंक की इस अनूठी पहल के जरिए छोटे व्यापारी, किराने की दुकानों के मालिक, सुपरमार्केट, रेस्तरां, स्टेशनरी स्टोर और फार्मेसियों के मालिक- और डॉक्टरों तथा वकीलों जैसे प्रोफेशनल्‍स तत्काल UPI ID और QR कोड जैसे डिजिटल कलेक्शन सॉल्यूशंस बना सकते हैं और इसकी सहायता से वे तुरंत ही अपने ग्राहकों से पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, कई लोगों के मन में सवाल होगा कि InstaBIZ कैसे काम करता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप अपने किसी भी बैंक अकाउंट को iss app se लिंक कर सकते हैं। फिर आपको अपने बिजनेस के बारे में कुछ जानकारी देनी है, जो एक तरह का KYC होगा। इसके बाद आप इस ऐप के कई फीचर्स का लाभ लेना शुरू कर सकते हैं।

भारत में दो करोड़ से ज्यादा शॉपकीपर्स और मरचेंट्स हैं, उन्हें कलेक्शन, बैंकिंग और लेनदेन से संबंधित कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। InstaBIZ के जरिए आप कलेक्शन और बैंकिंग से संबंधित सुविधाओं को एक्सपीरियंस कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस मोबाइल एप्लिकेशन में आपके फीजिकल स्टोर को ऑनलाइन स्टोर बनाने की भी सुविधा मौजूद है। आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा इस एप्लिकेशन में ईजी साउंड का फीचर भी है, जो दुकानदार को पेमेंट रिसीव के बारे में बताता है। यह फीचर तब ज्यादा काम आएगा जब आपकी दुकान पर ज्यादा कस्टमर आए हैं, और कौन कस्टमर पेमेंट कर रहा है और कौन नहीं, यह आपको बताएगा। इस तरह InstaBIZ कलेक्शन, बैंकिंग और लेनदेन के अलावा दुकानदारों की सुविधा के लिए कई बेहतरीन फीचर भी देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button